MV Ganga Vilas रिवर क्रूज पर 32 स्विस पर्यटक करेंगे यात्रा, प्रति रात 1 व्यक्ति का किराया 25000 रुपए, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को वाराणसी-डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाएंगे। इस मौके पर स्विट्जरलैंड के 32 स्विस पर्यटक यात्रा करेंगे। प्रति व्यक्ति औसत किराया करीब 25,000 रुपए प्रति रात होगा। स्विस पर्यटक वाराणसी से डिब्रूगढ़ तक दुनिया की सबसे लंबी नदी यात्रा पर 52-दिवसीय यात्रा का हिस्सा होंगे।

Worlds longest river cruise MV Ganga Vilas

दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को वाराणसी-डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी में टेंट सिटी का भी उद्घाटन करेंगे और 1,000 करोड़ रुपए से अधिक की कई अन्य अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। 32 स्विस पर्यटक 'एमवी गंगा विलास' की उद्घाटन यात्रा का हिस्सा होंगे, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाएंगे।

32 स्विस पर्यटक 'एमवी गंगा विलास' पर करेंगे यात्रा

स्विस पर्यटक वाराणसी से डिब्रूगढ़ तक दुनिया की सबसे लंबी नदी यात्रा पर 52-दिवसीय यात्रा का हिस्सा होंगे और इस यात्रा में करीब 13 लाख रुपए खर्च होंगे, प्रति व्यक्ति औसत किराया करीब 25,000 रुपए प्रति रात होगा। लग्जरी ट्रिपल-डेक क्रूज एमवी गंगा विलास सोमवार को कोलकाता से वाराणसी पहुंचा। संयुक्त निदेशक पर्यटन प्रीति श्रीवास्तव ने कहा कि एमवी गंगा विलास वाराणसी पहुंच गया है और रामनगर बंदरगाह पर डॉक किया गया है। 32 स्विस पर्यटकों का समूह 13 जनवरी को क्रूज पर सवार होगा। यह एक चार्टर्ड क्रूज होगा, स्विस पर्यटक के लिए स्विट्जरलैंड की एक कंपनी ने बुक किया था। उस पर कोई भारतीय पर्यटक नहीं होगा।

एमवी गंगा विलास

एमवी गंगा विलास उत्तर प्रदेश के वाराणसी से अपनी यात्रा शुरू करेगा और 51 दिनों में करीब 3,200 किलोमीटर की यात्रा करके बांग्लादेश के रास्ते असम के डिब्रूगढ़ तक पहुंचेगा, भारत और बांग्लादेश में 27 नदी सिस्टम्स को पार करते हुए जाएगा। एमवी गंगा विलास में सभी लक्जरी सुविधाओं के साथ तीन डेक, 36 पर्यटकों की क्षमता वाले 18 सुइट हैं। पहली यात्रा में स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटक यात्रा की पूरी लंबाई के लिए साइन अप कर रहे हैं। एमवी गंगा विलास क्रूज को दुनिया के सामने देश का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार किया गया है। विश्व धरोहर स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों, और बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों की यात्रा के साथ 51 दिनों की क्रूज की योजना बनाई गई है। यात्रा पर्यटकों को एक अनुभवात्मक यात्रा शुरू करने और भारत और बांग्लादेश की कला, संस्कृति, इतिहास और आध्यात्मिकता में शामिल होने का अवसर देगी। रिवर क्रूज टूरिज्म को बढ़ावा देने के पीएम मोदी के प्रयास के अनुरूप, रिवर क्रूज की विशाल अप्रयुक्त क्षमता इस सेवा के लॉन्च के साथ अनलॉक हो जाएगी और यह भारत के लिए रिवर क्रूज टूरिज्म के एक नए युग का सूत्रपात करेगी।

वाराणसी में बनेगी टेंट सिटी

क्षेत्र में पर्यटन की संभावनाओं का दोहन करने के लिए गंगा नदी के तट पर टेंट सिटी की परिकल्पना की गई है। यह परियोजना शहर के घाटों के सामने विकसित की गई है जो विशेष रूप से काशी विश्वनाथ धाम के उद्घाटन के बाद से वाराणसी में रहने की सुविधा प्रदान करेगी और पर्यटकों की बढ़ती संख्या को पूरा करेगी। इसे वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित किया गया है। पर्यटक आसपास के विभिन्न घाटों से नावों द्वारा टेंट सिटी पहुंचेंगे। टेंट सिटी हर साल अक्टूबर से जून तक चालू रहेगी और बारिश के मौसम में नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण तीन महीने के लिए नष्ट हो जाएगी।

अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजनाएं का भी उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल में हल्दिया मल्टी-मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। जल मार्ग विकास परियोजना के तहत विकसित, हल्दिया मल्टी-मोडल टर्मिनल की कार्गो हैंडलिंग क्षमता लगभग 3 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (एमएमटीपीए) है और बर्थ को लगभग 3000 डेडवेट टनेज (डीडब्ल्यूटी) तक के जहाजों को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके अलावा, वह गाजीपुर जिले के सैदपुर, चोचकपुर और ज़मानिया और उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के कंसपुर में चार फ्लोटिंग कम्युनिटी जेटी का भी उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, बिहार में पटना जिले के दीघा, नकटा दियारा, बाढ़, पानापुर और समस्तीपुर जिले के हसनपुर में पांच सामुदायिक घाटों की आधारशिला रखी जाएगी। आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और क्षेत्र में स्थानीय समुदायों की आजीविका में सुधार के लिए उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल राज्यों में गंगा नदी के किनारे 60 से अधिक सामुदायिक घाटों का निर्माण किया जा रहा है। छोटे किसानों, मत्स्य इकाइयों, असंगठित कृषि उत्पादक इकाइयों, बागवानों, फूलों के उत्पादकों और कारीगरों के लिए सरल रसद समाधान प्रदान करके सामुदायिक जेटी लोगों की आजीविका में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जो गंगा नदी के भीतरी इलाकों में और आसपास आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

अन्य परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन

गुवाहाटी में पूर्वोत्तर के लिए एक समुद्री कौशल विकास केंद्र का भी उद्घाटन किया जाएगा। यह उत्तर पूर्वी क्षेत्र में समृद्ध प्रतिभा पूल को तराशने में मदद करेगा और बढ़ते रसद उद्योग में रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करेगा। इनके अलावा, प्रधान मंत्री गुवाहाटी में पांडु टर्मिनल में एक जहाज मरम्मत सुविधा और एक एलिवेटेड रोड की आधारशिला भी रखेंगे। पांडु टर्मिनल पर शिप रिपेयर सुविधा से बहुत कीमती समय की बचत होगी क्योंकि एक जहाज को कोलकाता रिपेयर फैसिलिटी तक ले जाने और वापस लाने में एक महीने से अधिक का समय लगता है। इसके अलावा, इससे धन की भारी बचत भी होगी क्योंकि जहाज की परिवहन लागत भी बचेगी। पांडु टर्मिनल को NH 27 से जोड़ने वाली समर्पित सड़क 24 घंटे की कनेक्टिविटी को सक्षम करेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited