यूट्यूबर एल्विश यादव बढ़ी मुश्किलें, ED जांच में अवैध रूप से संरक्षित सांपों और इगुआना के इस्तेमाल की बात आई सामने

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में यूट्यूबर एल्विश यादव और गायक राहुल यादव उर्फ ​​फाजिलपुरिया की 52.49 लाख रुपये की संपत्ति कुर्क की है।

YouTuber Elvish Yadav

यूट्यूबर एल्विश यादव की बढ़ी मुश्किलें

Youtuber Elvish Yadav: प्रवर्तन निदेशालय (ED), लखनऊ क्षेत्रीय कार्यालय ने वन्यजीव मामले में पीएमएलए, 2002 के प्रावधानों के तहत 52.49 लाख रुपये की संपत्तियां अनंतिम रूप से कुर्क की हैं। कुर्क की गई संपत्तियां उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में कृषि भूमि और राहुल यादव उर्फ फाजिलपुरिया, एल्विश यादव और स्काई डिजिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बैंक बैलेंस के रूप में हैं। जानकारी के मुताबिक, ईडी की जांच में पता चला है कि राहुल यादव उर्फ फाजिलपुरिया और एल्विश यादव ने अवैध रूप से संरक्षित प्रजाति के सांपों, इगुआना जैसे विदेशी जानवरों का इस्तेमाल कमर्शियल म्यूजिक वीडियो और व्लॉग बनाने में किया था, जिसका उद्देश्य फॉलोअर्स बढ़ाना और पैसे कमाना था। आगे की जांच से पता चला है कि ये म्यूजिक वीडियो स्काई डिजिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दिए गए थे और फिर वीडियो को राजस्व उत्पन्न करने के लिए यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया गया था। ईडी ने इस गतिविधि से जुड़ी अपराध की आय की पहचान की है और राहुल यादव उर्फ फाजिलपुरिया, एल्विश यादव और स्काई डिजिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित चल और अचल दोनों संपत्तियों को जब्त कर लिया है। आगे की जांच जारी है।

जानें क्या है पूरा मामला

हरियाणा के गायक राहुल यादव उर्फ राहुल फाजिलपुरिया, जिनके कथित तौर पर एल्विश यादव से संबंध हैं, से भी ईडी ने उक्त मामले में पूछताछ की थी । केंद्रीय एजेंसी ने उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) जिला पुलिस द्वारा यादव और उससे जुड़े लोगों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी और आरोप पत्र का संज्ञान लेते हुए मई में मामला दर्ज किया था और पीएमएलए के तहत आरोप लगाए थे। ईडी ने एक बयान में कहा कि जांच पूरी करने के बाद पुलिस ने एल्विश यादव और अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया।
दूसरी एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि राहुल उर्फ फाजिलपुरिया और एल्विश यादव ने अवैध रूप से संगीत वीडियो और व्लॉग में सांपों का इस्तेमाल किया और वन्य जीवन के खिलाफ क्रूरता की। ईडी ने कहा कि आगे की जांच जारी है और उसने इस गतिविधि से जुड़ी अपराध की आय की पहचान कर ली है तथा चल और अचल दोनों संपत्तियों को जब्त कर लिया है। एल्विश यादव को 17 मार्च को नोएडा पुलिस ने उसके द्वारा आयोजित पार्टियों में मनोरंजनात्मक दवा के रूप में सांप के जहर के संदिग्ध प्रयोग की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया था।
विवादास्पद यूट्यूबर, जो रियलिटी शो बिग बॉस ओटीटी 2 का विजेता भी है, पर नोएडा पुलिस ने नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम, वन्यजीव संरक्षण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। यादव उन छह लोगों में शामिल हैं जिनके नाम पशु अधिकार एनजीओ पीपुल फॉर एनिमल्स (पीएफए) के एक प्रतिनिधि की शिकायत पर पिछले साल 3 नवंबर को नोएडा के सेक्टर 49 पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआईआर में दर्ज किए गए थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | देश (india News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited