7000 प्रकाश वर्ष दूर एक चमकीला लाल रिबन... क्या देखा है आपने? NASA ने शेयर की रोचक तस्वीर

NASA Hubble Image: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) लगातार सुदूर अंतरिक्ष की रोचक तस्वीरें शेयर करता है, जो अंतरिक्ष प्रेमियों को काफी लुभाती हैं। नासा हबल की इस तस्वीर को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि मानो गैस का एक पतला लाल रिबन ऊपर की ओर ट्विट होकर तैर रहा है। तस्वीर में पीले रंग के तारे और आकाशगंगाएं दिखाई दे रही है।

supernova

सुपरनोवा विस्फोट का अवशेष (फोटो साभार: NASA)

NASA Hubble Image: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) लगातार सुदूर अंतरिक्ष की रोचक तस्वीरें शेयर करता है, जो अंतरिक्ष प्रेमियों को काफी लुभाती हैं। हाल ही में नासा ने अंतरिक्ष में तैर रहे लाल रिबन की तस्वीर शेयर की और अंतरिक्ष प्रेमियों से उसका नाम पूछा है। अंतरिक्ष में तैर रहा यह लाल रिबन एक सुपरनोवा का अवशेष है।

दिन के उजाले में भी दिखने वाला तारा

बकौल नासा, सुपरनोवा का यह अवशेष 7,000 प्रकाश वर्ष दूर देखा गया था। इसे मनुष्यों ने हजार साल पहले देखा था। इस तारकीय विस्फोट का नाम SN 1006 है और इसे 1006 A.D में देखा गया था। माना जाता है कि यह मनुष्यों द्वारा देखे गए अब तक के सबसे चमकीले तारों में से एक है। यह इतना ज्यादा चमकीला था कि इसे दिन के प्रकाश में भी देखा जा सकता था।
एक सुपरनोवा, सूर्य जैसे तारे के जीवन के अंत में होने वाला विस्फोट है। सुपरनोवा तब होता है जब किसी तारे के कोर या केंद्र में परिवर्तन होता है। यह ट्विटेड फिलामेंट विस्फोट के आसपास की गैस में प्रवाहित होता है। इस सुपरनोवा का व्यास लगभग 60 प्रकाश वर्ष है और यह लगभग 6 मिलियन मील प्रति घंटे की गति से फैल रहा है।
नासा हबल की इस तस्वीर को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि मानो गैस का एक पतला लाल रिबन ऊपर की ओर ट्विट होकर तैर रहा है। तस्वीर में पीले रंग के तारे और आकाशगंगाएं दिखाई दे रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited