अंतरिक्ष प्रेमियों को मिलेगा डबल मजा, दीवाली जैसा जगमग होगा आसमान; उल्कापात के साथ दिख सकती है ऑरोरा

Aurora Alert: इस सप्ताह रात के समय आसमान में अद्भुत नजारा दिखाई देगा। एक ओर टूटते तारों की बारिश होगी तो दूसरी तरफ ऑरोरा का अलर्ट जारी हुआ है। एनओएए ने बढ़ी हुई सौर गतिविधि के चलते भू-चुंबकीय तूफान का पूर्वानुमान जारी किया है। ऐसे में आसमान में एकदम दीवाली की तरफ अलग-अलग रोशनी दिखाई देगी।

Perseid meteor shower

पर्सियड्स मीटियर शावर

मुख्य बातें
  • आसमान में दिख सकती है ऑरोरा लाइट्स।
  • NOAA ने जारी किया ऑरोरा का पूर्वानुमान।
  • साथ ही आसमान में दिखेंगे टूटते तारे।
Aurora Alert: अगर आप लोगों को खगोलीय घटनाएं आश्चर्यचकित करती हैं तो तैयार हो जाइये, क्योंकि आपका मजा दोगुना होने वाला है। एक तरफ आसमान में टूटते हुए तारों की बौछार होगी और एकदम दिवाली जैसा नजारा होगा तो वहीं दूसरी ओर ऑरोरा का अद्भुल डांस देखने को मिलेगा।

मौसम का पूर्वानुमान जारी

स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन (NOAA) अंतरिक्ष मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने बढ़ी हुई सौर गतिविधि के चलते भू-चुंबकीय तूफान की चेतावनी जारी की है। आसान भाषा में कहें तो ऑरोरा लाइट शो दिखाई दे सकता है।

पर्सियड्स मीटियर शावर

इस बीच, आसमान में टूटते हुए तारे भी दिखाई देंगे। 12-13 अगस्त को यह घटना अपने चरम पर होगी, जब हर भारी संख्या में पर्सियड्स मीटियर शावर देखने का मौका मिलेगा। दरअसल, उत्तरी गोलार्ध में जुलाई अंत से लेकर अगस्त तक पर्सियड्स मीटियर शावर होता है।

कहां दिखाई देगा मीटियर शावर

आप लोगों को रात के समय ऐसी जगह तलाशनी है जहां से आसमान साफ दिखाई दे रहा हो। इसके बाद पर्शियन तारामंडल की ओर देखें। आपको प्रतीत होगा कि आप इस खगोलीय घटना को देख मंत्रमुग्ध हो गए हैं।

कहां दिखाई देगी ऑरोरा

NOAA के मुताबिक, ऑरोरा लाइट्स न्यूयॉर्क (New York) और इडाहो (Idaho) के निचले इलाकों में दिख सकती हैं। यह नजारा 9 से 11 अगस्त तक दिखाई दे सकता है। हाल ही में G1 सौर तूफान के चलते अमेरिका और कनाडा के आसमान में हैरान कर देने वाला ऑरोर दिखाई दिया था और इस बार G2 तूफान का पूर्वानुमान जताया गया है। हालांकि, G5 कैटेगिरी सबसे चरम, जबकि G1 सबसे सामान्य तूफानों वाली होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited