क्या दुनिया का सबसे जहरीला सांप है रसेल वाइपर? भूलकर भी न छेड़ें, सबसे ज्यादा परेशान है बांग्लादेश

Russell Viper: रसेल वाइपर के कहर से हमारा पड़ोसी देश सबसे ज्यादा परेशान है। बांग्लादेश के लोग इतने ज्यादा डरे हुए हैं कि सांप देखते ही उन्हें मार रहे हैं। दरअसल, 2002 में विलुप्त हो चुका रसेल वाइपर वापस लौट आया है और इसके काटने की घटनाओं में वृद्धि देखी गई है।

Russell Viper

रसेल वाइपर

मुख्य बातें
  • रसेल वाइपर विश्व के सबसे जहरीले सांपों में से एक है।
  • बांग्लादेश के अस्पतालों को एंटी-वेनम रखने का निर्देश।
  • 2002 में रसेल वाइपर को विलुप्त घोषित कर दिया गया था।
Russell Viper: भारत का एक पड़ोसी देश को सांप के आतंक से परेशान है। इन लोगों के ज़हन में सांप का डर घर कर गया है और यह लोग सांपों को देखते ही उन्हें मार देते हैं। यह देश कोई और नहीं, बल्कि बांग्लादेश है। दरअसल, बांग्लादेश में एक खास प्रजाति के सांप के काटने की घटनाओं में वृद्धि देखी गई है। जिसके बाद सभी अस्पतालों में एंटी वेनम रखने का आदेश दिया गया।

बांग्लादेश में रसेल वाइपर का आतंक

2002 में विलुप्त घोषित हो चुके रसेल वाइपर के काटने की घटनाओं ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। बता दें कि रसेल वाइपर भारतीय उपमहाद्वीप में पाए जाने वाले सबसे जहरीले सांपों की एक प्रजाति है। मुख्य रूप से रसेल वाइपर भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान में पाए जाते हैं।

सूखे इलाकों में पाए जाते हैं रसेल वाइपर

जंगल, खेत इत्यादि की सूखी जगहों में पाए जाने वाले रसेल वाइपर ने मौसम की बदलती घटनाओं के हिसाब से खुद को ढाल लिया है और विलुप्त हो गई सांपों की यह प्रजाति अचानक से अब वापस लौट आई है। मध्यम आकार के रसेल वाइपर की लंबाई 1.2 मीटर तक हो सकती है। यह भूरे, लाल रंग के धब्बों वालों सांप होते हैं। जिनका सिर त्रिकोणीय आकार, जबकि आंखें पीली होती हैं।

क्या आक्रामक होता है रसेल वाइपर?

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, रसेल वाइपर आक्रामक सांप नहीं होते हैं, लेकिन अगर उन्हें किसी ने चोट पहुंचाने की कोशिश की तो वह पलट कर हमला करते हैं। बकौल रिपोर्ट, बांग्लादेश में सांप काटने की वजह से सालाना लगभग 7,500 लोगों की मौत होती हैं। इनमें से 120 लोग रसेल वाइपर के जहर से मौत की नींद सो जाते हैं।

एंटी वेनम से हो सकता है इलाज

रसेल वाइपर के काटने पर एंटी-वेनम उपयोगी साबित हो सकता है। अगर समय पर पीड़ित व्यक्ति को एंटी-वेनम मिल जाए तो उसकी जान बच सकती है। हालांकि, रसेल वाइपर को देखने पर घबराएं नहीं, बल्कि उस स्थान से चले जाएं और गलती से भी उसे परेशान करने की कोशिश न करें। रसेल वाइपर को चूहे सबसे ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited