ड्रेको तारामंडल में दिखी 'बिल्ली की आंख', हबल ने कैप्चर किया जटिल संरचनाओं वाला अद्भुत नेबुला

Cat's Eye Nebula: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने सुदूर अंतरिक्ष (Deep Space) में जटिल संरचनाओं वाले दुर्लभ नेबुला की अद्भुत तस्वीर जारी की। इस तस्वीर को देख अंतरिक्ष प्रेमियों के साथ-साथ आप सभी लोग मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। यह नजारा कैट्स आई नेबुला का है, जिसे नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) ने कैप्चर किया

Cat's Eye Nebula

कैट्स आई नेबुला (फोटो साभार: NASA)

मुख्य बातें
  • हबल स्पेस टेलीस्कोप ने कैप्चर किया नजारा।
  • कैट्स आई से निकल रहे प्रकाश के छल्ले।
  • सुदूर अंतरिक्ष में दिखी कैट्स आई।
Cat's Eye Nebula: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) सुदूर अंतरिक्ष की लगातार दुर्लभ तस्वीरें जारी करता रहता है। हाल ही में नासा ने 'बिल्ली की आंख' की तरह दिखने वाले एक ग्रहीय नेबुला का अद्भुत नजारा जारी किया है। 'बिल्ली की आंख' या कहें कैट्स आई नेबुला को देख अंतरिक्ष प्रेमी मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

कहां स्थित है कैट्स आई नेबुला?

'बिल्ली की आंख' वाला नेबुला ड्रेको तारामंडल (Draco Constellation) में स्थित है और पृथ्वी से कैट्स आई नेबुला की दूरी लगभग 3300 प्रकाश वर्ष है। इस अद्भुत नेबुला का वैज्ञानिक नाम NGC 6543 है। इस नेबुला को कैट्स आई नाम इसकी आंख जैसी दिखने वाली जटिल संरचना से मिला है, जिसे नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) ने कैप्चर किया है।

ड्रेको तारामंडल

ड्रैगन का प्रतिनिधित्व करने वाला ड्रेको तारामंडल सबसे बड़े तारामंडलों में से एक है, जो बिग और लिटिल डिपर्स के बीच में स्थित है। ग्रीक पौराणिक कथाओं के मुताबिक, ड्रेको को लाडॉन ड्रैगन (Dragon Ladon) के तौर पर देखा जाता है, जो बगीचे में सेवों की रखवाली करते हैं। इस तारामंडल को हमेशा देखा जा सकता है। यह कभी भी क्षितिज से नीचे नहीं डूबता है।

कैसे देखें अद्भुत नजारा

कैट्स आई नेबुला को उत्तरी गोलार्ध में मई से नवंबर तक स्पष्ट तौर पर देखा जा सकता है। इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। अंतरिक्षप्रेमियों को बस टेलीस्कोप की मदद से सतक की चमक को देख सकते हैं। हालांकि, बड़े टेलीस्कोप की मदद से नेबुला के उस जटिल नजारे को देख सकते हैं, जिसकी वजह से इसे कैट्स आई नाम मिला।
नासा हबल ने कैट्स आई की जटिलताओं को विस्तार से दर्शाया है, जिसमें नेबुला की ग्यारह रिंग दिखाई दे रही है। धूल और गैस से निर्मित कैट्स आई नेबुला के प्रत्येक गोले में हमारे सौरमंडल के सभी ग्रहों के कुल द्रव्यमान जितना द्रव्यमान है।

क्या है ग्रहीय नेबुला?

ग्रहीय नेबुला कुछ और नहीं, बल्कि नेबुला की ही एक कैटेगरी है। उन्हें यह नाम इसलिए मिला, क्योंकि जब उन्हें पहली बार टेलीस्कोप की मदद से देखा गया था तो वह ग्रहों से मिलते जुलते प्रतीत हुए थे। हालांकि, एक ग्रहीय नेबुला एक तारे के विकास में अंतिम चरण है।
NGC 6543 नेबुला, जो कैट्स आई की तरह प्रतीत हो रही है। उसके केंद्र से प्रकाश उठ रहा है और बाहर की ओर धूल के बुलबुल दिखाई दे रहे हैं। वहीं, ध्यान से देखने पर नेबुला के चारो ओर प्रकाश की रिंग दिखाई देगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited