Extremely Large Telescope: चिली में बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा ऑप्टिकल टेलीस्कोप, अंतरिक्ष के खुल सकते हैं कई राज

Extremely Large Telescope: दुनिया का सबसे बड़ा ऑप्टिकल टेलीस्कोप जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा। इसे यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी बना रही है। इस पर चिली के अटाकामा रेगिस्तान में काम चल रहा है। फिलहाल टेलीस्कोप का गुंबद तैयार हो चुका है और उसमें प्रोटेक्टिव पैनल लगाए जा रहे हैं। यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी ने 'एक्स' पर इसकी तस्वीरें भी शेयर की हैं।

Extremely Large Telescope

दुनिया का सबसे बड़ा ऑप्टिकल टेलीस्कोप (फोटो: European Southern Observatory)

Extremely Large Telescope: ब्रम्हांड, जिसके रहस्य हमारी कल्पनाओं से भी परे हैं, लेकिन जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप और हबल जैसे टेलीस्कोप ने सुदूर अंतरिक्ष (Deep Space) के कई रोमांचक नजारों को कैप्चर किया है। जिसकी बदौलत बहुत से राज सुलझे और हमारी समझ भी विकसित हुई। तभी तो हमें समझ आया कि हमारी कल्पनाओं से भी तेज ब्रम्हांड में गतिविधियां चल रही हैं। ऐसे में आज हम बात करेंगे सबसे बड़े टेलीस्कोप के बारे में, जो लगभग बनकर तैयार हो चुका है।

दुनिया का सबसे बड़ा ऑप्टिकल टेलीस्कोप!

दुनिया का सबसे बड़ा ऑप्टिकल टेलीस्कोप (Extremely Large Telescope) जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा। इसे यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी (ESO) बना रही है। इस पर चिली के अटाकामा रेगिस्तान में काम चल रहा है। फिलहाल टेलीस्कोप का गुंबद तैयार हो चुका है और उसमें प्रोटेक्टिव पैनल लगाए जा रहे हैं।
हाल फिलहाल में हमने नेबुला की एक रोमांचक तस्वीर देखी थी। नासा हबल ने नेबुला की एक तस्वीर को इंस्टाग्राम पर शेयर किया था जिसे देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा था मानो वह 'शैतान का सिर' हो। सोचिये अगर टेलीस्कोप ही न होता तो क्या हम ऐसे अद्भुत नजारे देख पाते? तब तो ब्रम्हांड के बारे में हम पूरी तरह से अनजान ही रहते।

ESO ने शेयर की तस्वीर

खैर, हम बात चिली के अटाकामा रेगिस्तान में बन रहे दुनिया के सबसे बड़े ऑप्टिकल टेलीस्कोप की कर रहे हैं, जब यह पूरी तरह से काम करना शुरू करेगा तो अंतरिक्ष के कई रहस्यों से पर्दा उठा सकता है। हाल ही में यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी ने टेलीस्कोप की तस्वीर शेयर की। रात के समय में ली गई तस्वीर में टेलीस्कोप के साथ सितारों से चमकता हुआ आसमान शानदार दिखाई दे रहा है।

क्या है टेलीस्कोप का साइज?

बकौल यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी, Extremely Large Telescope 80 मीटर ऊंचा और 88 मीटर चौड़ा है, जो चिली के अटाकामा रेगिस्तान से गैलेक्सी में अपनी निगाह बनाए रखेगा। इस टेलीस्कोप का निर्माण बेहद कठिन है। गुंबद का स्टील स्ट्रक्चर बनकर तैयार हो गया है और इस पर इन्सुलेटेड क्लैडिंग लगाई जा रही है। जिसमें थर्मल इन्सुलेशन, एल्यूमीनियम शीट सहित कई परतें शामिल हैं।

रात में एक्टिव रहेगा टेलीस्कोप
बनकर तैयार होने के बाद दुनिया का सबसे बड़ा टेलीस्कोप रात में एक्टिव रहेगा। यानी रात में यह आकाशगंगाओं के अद्भुत नजारों को कैद करेगा, जबकि दिन में गुंबद पूरी तरह से बंद रहेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited