Supermoon देख नहीं आएगा मजा, पर आसमान में दिखेंगे और भी मनमोहक नजारें; जानें

Supermoon: आसमान में कई ऐसी खगोलीय घटनाएं होती रहती हैं, जिन्हें देखना अंतरिक्ष प्रेमियों का ख्वाब होता है, लेकिन सुपरमैन की घटना आपके लिए उबाऊ हो सकती है। खैर आसमान में पांच ऐसी चीजें भी हैं, जिन्हें देखकर आप रोमांचित महसूस करेंगे। बस अपनी कुर्सी की पेटी आप लोग बांध लीजिए।

Supermoon

सुपरमून

मुख्य बातें
  • उबाऊ हो सकता है सुपरमून।
  • अरोरा का दिखा रोचक नजारा।
  • धूमकेतु की गतिविधियों का भी चलेगा पता।
Supermoon: सुपरमून रोमांचक लग सकता है, लेकिन यह एक मामूली संयोग का परिणाम होता है। जब चंद्रमा और सूर्य पृथ्वी से लगभग विपरीत दिशा में होते हैं तो धरती पर यह पूर्णिमा होती है। "सुपरमून" एक पूर्णिमा है जहां इसकी कक्षा में इसकी स्थिति पृथ्वी के निकटतम दृष्टिकोण के 10 फीसद के भीतर होती है।
इसका मतलब है कि सुपरमून का स्पष्ट व्यास सबसे छोटे संभव पूर्णिमा से 14 फीसद बड़ा है। यह बहुत ज्यादा नहीं है और आप वास्तव में आंख से अंतर नहीं देख सकते।

चंद्रमा को देखने का सबसे अच्छा समय कब है?

यदि आप चंद्रमा को देखना चाहते हैं और वह सुपरमून होता है तो अवश्य देखें, लेकिन हमारे एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह के दूरबीन से देखकर मंत्रमुग्ध होने का समय आ गया है। चंद्रमा को देखने का सबसे अच्छा समय वह है जब इसकी छाया, जैसा कि पृथ्वी से देखा जाता है, सबसे लंबी होती है। ये लंबी परछाइयां गड्ढों और पहाड़ों को आसपास के मैदानों से अलग दिखने में मदद करती हैं, ताकि आप हमारे पड़ोसी दुनिया के नाटकीय परिदृश्य की सराहना कर सकें।
जब चंद्रमा रात के आकाश में आधे चंद्रमा के रूप में दिखाई देता है तो छाया सबसे लंबी होती है। चंद्रमा को देखने का सबसे अच्छा समय वह है जब लंबी छायाएं क्रेटर को परिभाषित करने में मदद करती हैं।

सुपरमून एक विकर्षण है

क्या आपने दूरबीन से चंद्रमा के क्रेटर, शनि के छल्ले, बृहस्पति के बादल या ओरियन नेब्यूला को देखा है? वे सचमुच विस्मयकारी हैं। यहां तक कि सबसे समर्पित खगोलशास्त्री भी उन्हें बार-बार देखना चाहते हैं।
क्या आप आकाशगंगा के विशाल विस्तार को नग्न आंखों से देखना चाहते हैं? क्या आप उल्कापात, धूमकेतु या अरोरा देखना चाहते हैं? सुपरमून के अलावा भी आसमान कई दुर्लभ नजारे हैं, जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे।

दुर्लभ नहीं है सुपरमून

आकाश में सचमुच किसी दुर्लभ या असामान्य चीज़ को देखना मज़ेदार हो सकता है, लेकिन ब्राउन मोनाश विश्वविद्यालय के प्रोफेसर माइकल जे. आई. के मुताबिक, सुपरमून इतना मजेदार नहीं है। आमतौर पर हर साल तीन या चार सुपरमून होते हैं। अधिक प्रतिबंधात्मक परिभाषाएं हमें प्रति वर्ष एक या दो सुपरमून देती हैं। यह दुर्लभ तो नहीं ही है, बल्कि यह पूर्णिमा जैसा दिखता है।

अरोरा लाइट्स का शानदार नजारा

ऐसी दुर्लभ खगोलीय घटनाएं हैं, जो वास्तव में प्रेरणा दे सकती हैं। मई 2024 में दुनिया भर में लाखों लोगों ने उज्ज्वल अरोरा देखा, जिनमें वे स्थान भी शामिल हैं जहां वास्तव में शानदार अरोरा बहुत कम और बहुत दूर हैं।
धूमकेतु भी अद्भुत हो सकते हैं। हर दशक या इसके आसपास, एक धूमकेतु आंतरिक सौर मंडल में घूमता है और एक चमकदार पूंछ बनाता है, जो लाखों किलोमीटर लंबी होती है और पृथ्वी से दिखाई देती है। जब मैं एक छात्र था, मैंने धूमकेतु हयाकुताके की चमकदार नीली पूंछ को आकाश के विशाल विस्तार में फैला हुआ देखा। कभी-कभी धूमकेतु विफल हो जाते हैं, लेकिन जब वे बड़े होते हैं तो अद्भुत होते हैं। अरोरा और धूमकेतु चंचल हो सकते हैं, लेकिन ग्रहण का पूर्वानुमान लगाया जा सकता है और यह एक विश्वसनीय शो है।

2028 में होने वाला है पूर्ण सूर्य ग्रहण

पूर्ण सूर्य ग्रहण को लें, जब चंद्रमा सूर्य को ढक लेता है और दिन कुछ देर के लिए रात में बदल जाता है। उन्हें देखने के लिए हजारों लोग दुनिया भर में यात्रा करते हैं। ब्राउन मोनाश विश्वविद्यालय के प्रोफेसर 2028 के ग्रहण के लिए न्यू साउथ वेल्स की यात्रा करेंगे।
चंद्र ग्रहण, जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया में आता है, ग्रहण का अधिक सुलभ अनुभव हो सकता है, जो हर कुछ वर्षों में आपके अपने घर से दिखाई देता है। सर्वश्रेष्ठ चंद्र ग्रहण के दौरान, चंद्रमा गहरे लाल रंग में बदल जाता है, क्योंकि उस तक पहुंचने वाली एकमात्र रोशनी पृथ्वी के वायुमंडल के माध्यम से आती है।
(इनपुट: भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited