कैसे बनती है पतली, मुड़ी हुई भुजाओं वाली 'रिंग आकाशगंगा'? NASA ने समझाई इस आकार की वजह

Ring Galaxy: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) लगातार सुदूर अंतरिक्ष के मनमोहक नजारों को साझा करता है, जिसे देखकर अंतरिक्ष प्रेमी मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। हाल ही में नासा ने हबल स्पेस टेलीस्कोप की मदद से कैप्चर की गई रिंग आकाशगंगा के बेहद अनोखे नजारे को साझा किया। इसमें Barred Spiral Galaxy दिखाई दे रही है।

Ring Galaxy

रिंग गैलेक्सी (फोटो साभार: NASA)

मुख्य बातें
  • हबल ने कैप्चर किया अनोखा नजारा।
  • अद्भुत नजारा देख मंत्रमुग्ध हो गए अंतरिक्ष प्रेमी।
  • रिंग आकार की छवियों को आइंस्टीन रिंग्स कहा जाता है।
Ring Galaxy: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के हबल स्पेस टेलीस्कोप ने सुदूर अंतरिक्ष में मौजूद एक अनोखी आकाशगंगा के एक आश्चर्यचकित चित्र को कैप्चर किया है। इस आकाशगंगा के चारों ओर की संरचना बेहद अजीब है। या यूं समझ लीजिए की कुछ-कुछ अंगूठी जैसे असामान्य आकार की है। इस Barred Spiral Galaxy को औपचारिक रूप से MCG+07-07-072 के नाम से जाना जाता है।

NASA ने साझा की तस्वीर

नासा हमेशा ही ब्रह्मांड की हैरतअंगेज छवियों को साझा करता रहता है। हाल ही में नासा ने एक रिंग आकाशगंगा की तस्वीर साझा की। इस अनोखी आकाशगंगा और आसपास के चमकीले तारों को देखकर हजारों अंतरिक्ष प्रेमी मंत्रमुग्ध हो गए।

कहां स्थित है अंगूठीगुना संरचना वाली आकाशगंगा?

MCG+07-07-072 आकाशगंगा पृथ्वी से लगभग 320 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर पर्सियस क्लस्टर (Perseus Cluster) में मौजूद है। बकौल नासा, इस आकाशगंगा में पतली, मुड़ी हुई भुजाएं इसके Barred Core से निकलती हैं, जिसकी वजह से आकाशगंगा का आकार असामान्य नजर आ रहा है।
नासा के अधिकारियों ने एक बयान में कहा, "आकाशगंगाओं में रिंग्स (Rings) अनेक रूपों में आ सकते हैं। यह रिंग असामान्य से लेकर दुर्लभ तक हो सकते हैं।'' खगोलविदों की अक्सर इनमें काफी दिलचस्पी होती है।
MCG+07-07-072 को Barred Spiral Galaxy के रूप में जाना जाता है। हालांकि, 'रिंग आकाशगंगा' का वर्गीकरण गैस और तारा निर्माण की एक गोल रिंग वाली आजीबोगरीब आकाशगंगा के तौर पर होनी चाहिए, जो स्पाइरल आकाशगंगा (Spiral Galaxy) की तरह दिखती है, लेकिन केंद्र से पूरी तरह से अलग होती है।

कब बनती हैं रिंग आकाशगंगा?

ऐसा माना जाता है कि रिंग आकाशगंगाएं तब बनती हैं जब दो या दो से अधिक आकाशगंगाएं आपस में टकराती हैं। बता दें कि ब्रह्मांड में दिखने वाली रिंग के आकार की छवियों को आइंस्टीन रिंग्स भी कहा जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited