दिन में कितने बार झूठ बोलते हैं लोग? नए अध्ययन में सामने आई हैरान कर देने वाली बात; पढ़ लें पहले

How to Spot Liars: झूठ पकड़ने की अपनी क्षमता के बारे में सोचने के लिए आपको किसी चुनाव अभियान का हिस्सा होने की जरूरत नहीं है। कुछ झूठ दूसरों को बेहतर महसूस कराने के लिए बोले जाते हैं। अगर कोई मुझसे यह कहना चाहे, 'आप बहुत शानदार मनोवैज्ञानिक हैं तो मुझे कोई आपत्ति नहीं होगी।'

Liars_Pictures

हम झूठ पकड़ने में इतने बुरे क्यों हैं

How to Spot Liars: झूठ पकड़ने की अपनी क्षमता के बारे में सोचने के लिए आपको किसी चुनाव अभियान का हिस्सा होने की जरूरत नहीं है। मनोविज्ञान अनुसंधान से पता चलता है कि लोग दिन में कम से कम एक बार झूठ बोलते हैं। 2006 में 206 पत्रों की समीक्षा में पाया गया कि हम अनुमान लगाने में थोड़ा बेहतर हैं कि कोई चीज झूठ है या नहीं और इसमें 54 प्रतिशत सटीक होते हैं।

लोग क्यों बोलते हैं झूठ?

कुछ झूठ दूसरों को बेहतर महसूस कराने के लिए बोले जाते हैं। अगर कोई मुझसे यह कहना चाहे, 'आप बहुत शानदार मनोवैज्ञानिक हैं तो मुझे कोई आपत्ति नहीं होगी।' हालांकि, अधिकांश झूठ ऐसे होते हैं, जो झूठ बोलने वाले व्यक्ति के लाभ के लिए होते हैं। हम छोटी उम्र में ही झूठ बोलना सीखते हैं, आमतौर पर दो से तीन साल की उम्र के बीच। बचपन में अधिक सफल झूठ बोलने में थोड़ा अधिक समय लगता है और दूसरों की मानसिक स्थिति को समझने के लिए अधिक विकसित क्षमता की आवश्यकता होती है।
आपको समझाने के लिए अच्छी कार्यशील स्मृति की भी आवश्यकता है, ताकि आप झूठ को याद रख सकें। ऐसा प्रतीत होता है कि प्रतिभाशाली बच्चे अक्सर और सबसे स्वार्थी तरीके से झूठ बोलते हैं। ऐसा लगता है कि वयस्कता तक हम अच्छी तरह से अभ्यास कर चुके होते हैं। झूठ बोलने का कोई स्पष्ट संकेत नहीं है, लेकिन झूठ बोलने से जुड़ी नकारात्मक भावनाओं (चिंता, अपराधबोध, शर्म, उदासी, पकड़े जाने का डर) के संकेतक हो सकते हैं, भले ही झूठ बोलने वाला उन्हें छिपाने की कोशिश कर रहा हो।

झूठ को कैसे पहचानें?

ये कभी-कभी सूक्ष्म-अभिव्यक्तियों में लीक हो जाते हैं, चेहरे के भाव जो एक सेकंड के एक अंश तक रहते हैं या दबे हुए भाव जहां झूठा व्यक्ति भावनाओं को एक मुखौटे के साथ कवर करता है, आमतौर पर एक नकली मुस्कान। आप नकली मुस्कान बता सकते हैं, क्योंकि इसमें आंखों के आसपास की मांसपेशियां शामिल नहीं होती हैं और चेहरे से जल्दी निकल जाती हैं। वास्तविक मुस्कान धीरे-धीरे फीकी पड़ जाती है, लेकिन धोखे के संभावित अशाब्दिक संकेतकों के बारे में बात यह है कि हममें से अधिकांश को उन्हें पहचानने के लिए व्यवहार को धीमी गति में दोहराने की आवश्यकता होगी।
लेकिन आंखों के संपर्क से बचने के बारे में क्या? विश्व स्तर पर इसे एक धोखे का संकेत माना जाता है। मेरी मां हमेशा कहती थी कि वह बता सकती है कि मैं कब झूठ बोल रहा हूं, क्योंकि मैं उसकी आंखों में नहीं देख सकता था। वह करीब आती और पूछती कि मैं पिछली रात क्या कर रहा था। आंख मिलाना धोखे का उपयोगी संकेतक नहीं है। जब हम सच बोल रहे होते हैं तब भी आंखों का संपर्क हमारी संज्ञानात्मक गतिविधि से प्रभावित होता है। उदाहरण के लिए, अपने भाषण की योजना बनाकर या स्मृति तक पहुंच बनाकर।
साथ ही हम सभी जानते हैं कि लोग इसी पर ध्यान देते हैं। और झूठे लोग इसे नियंत्रित करना जानते हैं। अच्छे झूठे लोग झूठ बोलते समय आंखों से संपर्क बनाए रख सकते हैं, अपने झूठ की पहले से योजना बनाकर और सच्चाई के टुकड़ों और वास्तविक स्थितियों पर अपने झूठ का निर्माण कर सकते हैं।

क्या है अंतरंगता संतुलन मॉडल?

आपसी दूरी से आंखों का संपर्क भी प्रभावित होता है। जब कोई आपके करीब बैठा हो और आपको घूर रहा हो (जैसे मेरी मां) तो आंखों से संपर्क बनाए रखना मुश्किल होता है। यह अंतरंगता संतुलन मॉडल है।
कुछ व्यवहार अंतरंगता का संकेत देते हैं, जैसे दूरी, आंख से संपर्क और बातचीत का विषय। यदि पारस्परिक दूरी बदलती है तो हम अनजाने में दूसरों को नियंत्रित करके इसे संतुलित करते हैं। इसलिए जब मेरी मां पूछताछ के लिए अंदर आईं तो मैंने दूसरी ओर देखा और उन्हें वह सबूत मिल गया जिसकी उन्हें तलाश थी।
यह एक प्रकार का पुष्टिकरण पूर्वाग्रह है। ऐसा नहीं है कि आप अपनी परिकल्पना की पुष्टि के लिए साक्ष्य की तलाश करते हैं, आप अनजाने में उस व्यवहार को प्रभावित करते हैं जिसे आप ढूंढ रहे होते हैं।
बकौल शोधकर्ता, (ज्योफ बीट्टी, मनोविज्ञान के प्रोफेसर, एज हिल यूनिवर्सिटी) ये बात सिर्फ मेरी मां पर लागू नहीं होती। 1978 के एक अध्ययन से पता चला कि पूछताछ में पुलिस अधिकारी उन संदिग्धों के करीब जाते हैं जिन्हें वे दोषी मानते हैं। संदिग्ध दूसरी ओर देखता है, और... आरोप के अनुसार दोषी! प्रेक्षकों को बदली हुई दूरी नजर नहीं आती।
लेकिन पुष्टिकरण पूर्वाग्रह केवल बैठने की व्यवस्था के बारे में नहीं है। हम रोजमर्रा की जिंदगी में किसी चेहरे की विश्वसनीयता के बारे में तुरंत और अचेतन निर्णय लेते हैं (लगभग एक सेकंड का दसवां हिस्सा)। एक बार जब हम यह तय कर लेते हैं कि कोई व्यक्ति भरोसेमंद दिखता है, तो हम अनजाने में धोखा देने के संकेतों की तलाश कम कर सकते हैं।

पूर्वाग्रहों से भरा है झूठ का पता लगाना

झूठ का पता लगाना पूर्वाग्रहों से भरा होता है और अच्छे झूठे लोग जानते हैं कि उनका फायदा कैसे उठाया जाए। वे जानते हैं कि हम क्या तलाश रहे हैं और वे इसे नियंत्रित करते हैं। अच्छी नजरें मिलाना, छिपी हुई मुस्कान, कुछ झिझक के साथ अच्छी तरह से तैयार भाषण। वे स्वयं को झूठ के मूल सत्य के प्रति भी आश्वस्त कर सकते हैं। आत्म-धोखा किसी भी भावनात्मक प्रतिक्रिया को कम कर देता है।
अपनी नई किताब लाइज़, लाइंग एंड लायर्स: ए साइकोलॉजिकल एनालिसिस के लिए मैंने कई विशेषज्ञ झूठ बोलने वालों का अध्ययन किया और बताया कि कैसे वे हमारे खिलाफ हमारे अंतर्ज्ञान का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, किसी झूठ का मूल्यांकन करते समय हमें किसी भी विचलन का पता लगाने के लिए व्यवहार की आधार रेखा की आवश्यकता होती है।

क्या झूठ बोलने में आता है मजा?

विशेषज्ञ झूठ बोलने वालों का लक्ष्य इसे बाधित करना है। मेरे एक मुखबिर (जिसके पास छिपाने के लिए कुछ था) ने बताया कि जब उसे पुलिस ने रोका तो उसने पुलिस को रास्ते से हटाने के लिए वास्तव में क्रोधित होने और थोड़ा अस्थिर होने का नाटक किया और फिर व्यक्तित्व का नंबर आता है। अपराधबोध, शर्म, उदासी, या भय की सूक्ष्म अभिव्यक्तियों की खोज करने का कोई मतलब नहीं है, अगर वे अंदर से ऐसा महसूस नहीं करते हैं। कुछ लोगों को झूठ बोलने में मजा आता है। यह रोमांचक है, उन्हें परिणामों की परवाह नहीं होती है। इन मामलों में कोई भी सूक्ष्म अभिव्यक्ति सकारात्मक होगी। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि झूठ बोलने में माहिर लोग इसे बड़ी हिम्मत का काम मानते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited