मिल्की-वे का चक्कर लगा रही एक अनोखी गैलेक्सी? Hubble ने उठाया रहस्यों से पर्दा

NASA Hubble Image: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने हबल स्पेस टेलीस्कोप की मदद से कैप्चर की गई एक अद्भुत और जटिल संरचना को दुनिया के सामने उजागर किया। दरअसल, एक Dwarf Galaxy जो हमारी अपनी मिल्की-वे की परिक्रमा कर रही है। उसमें नेबुला का एक जटिल समूह N11 मौजूद है।

N11 Nebulas

N11 Nebulas (फोटो साभार: NASAHubble)

मुख्य बातें
  • Hubble ने कैप्चर किया अनोखा नजारा।
  • डोरैडो तारामंडल में स्थित है बड़े मैगेलैनिक क्लाउड वाला क्षेत्र।
  • बड़े मैगेलैनिक क्लाउड में पुराने और नए दोनों तरह के हैं तारे।
NASA Hubble Image: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) लगातार ब्रह्मांड की रहस्यमयी आकाशगंगाओं, ब्लैक होल सहित इत्यादि वस्तुओं से सभी को आश्चर्यचकित करता है और अब नासा हमारे आसपास की पड़ोसी आकाशगंगाओं के बारे में जानकारी साझा कर रहा है। इसी क्रम में नासा ने एक अनोखी आकाशगंगा के रहस्यों से पर्दा उठाया है। दरअसल, यह आकाशगंगा हमारी पड़ोसी आकाशगंगाओं में से एक है।

NASA ने जारी की तस्वीर

नासा ने पड़ोसी गैलेक्सी का एक बेहद दुर्लभ नजारा साझा किया है जिसे हबल स्पेस टेलीस्कोप की मदद से कैप्चर किया गया है। यह नजारा Dwarf Galaxy में मौजूद नेबुला के जटिल समूह N11 की हैं।

कहां स्थित है N11 की जटिल संरचनाएं?

पृथ्वी से 1.6 लाख प्रकाश वर्ष दूर डोरैडो तारामंडल में बड़े मैगेलैनिक क्लाउड (LMC) के भीतर पुराने और नए दोनों तरह के तारों का एक विशाल क्षेत्र है। दरअसल, यह एक अलग तरह का नेबुला है, जिसका विज्ञानी नाम N11 है और इसकी खोज अमेरिकी खगोलशास्त्री और नासा के अंतरिक्ष यात्री कार्ल गॉर्डन हेनिज ने 1956 में की थी।
गैस के बने हुए N11 के बादल बेहद हल्के प्रतीत होते हैं, जो असंख्य तारों की रोशनी के चलते गुलाबी-रंग के दिखाई दे रहे हैं। चूंकि यह LMC में सबसे ऊर्जावान क्षेत्रों में से एक है, इस वजह से खगोलविदों ने इसके गतिशील वातावरण के विभिन्न हिस्सों की जांच करने के लिए हबल स्पेस टेलीस्कोप की मदद ली। ऐसे में खगोलविदों को पता चला कि N11 में ऐसे भी क्षेत्र मौजूद हैं, जिन्होंने तारों का निर्माण बंद कर दिया यानी उस जगह पर तारो का जन्म नहीं हो रहा। साथ ही ऐसी भी जगह है, जहां पर तारों का लगातार जन्म हो रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited