सुदूर अंतरिक्ष में दिखी अजीब आकार वाली आकाशगंगा; केंद्र से बिखर रही भूरे रंग की धब्बेदार धूल, वैज्ञानिक हैरान

NGC 4694 Galaxy: ब्रह्मांड की असंख्य आकाशगंगाओं में कई ऐसी आकाशगंगाएं भी हैं जिनकी दंग करने वाली संरचनाएं भी हैं और वैज्ञानिक इसका लगातार अध्ययन कर रहे हैं। हाल ही में ऐसी ही एक अजीब सी संरचना वाली आकाशगंगा की तस्वीर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने जारी की है, जिसे हबल स्पेस टेलीस्कोप ने कैप्चर किया है।

NGC 4694 Galaxy

एनजीसी 4694 आकाशगंगा (फोटो साभार: NASAHubble)

मुख्य बातें
  • हबल ने कैप्चर की NGC 4694 आकाशगंगा।
  • NGC 4694 की संरचना दूसरो से है अलग।
  • कन्या आकाशगंगा समूह में स्थित है NGC 4694।
NGC 4694 Galaxy: अनंत ब्रह्मांड में असंख्य आकाशगंगाएं मौजूद हैं और उनमें ज्यादातर ज्ञात आकाशगंगाएं दो बुनियादी प्रकारों में से एक में आती हैं जिसमें स्पाइरल यानी सर्पिल और अंडाकार आकाशगंगा शामिल है, लेकिन एक अजीब आकार वाली आकाशगंगा को लेकर वैज्ञानिक हैरान हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने हबल स्पेस टेलीस्कोप की मदद से कैप्चर की गई एनजीसी 4694 आकाशगंगा का अद्भुत नजारा साझा किया।

अद्भुत आकाशगंगाएं

गैस से भरी हुई स्पाइरल आकाशगंगाएं युवा और ऊर्जावान होती हैं और इनमें सर्पिल भुजाएं होती हैं, जो गर्म और रोशनदार युवा तारों को आश्रय देती हैं, जबकि अंडाकार आकाशगंगाएं बेहद सामान्य नजर आती हैं और वह पुराने और लाल तारों की आबादी से रोशन होते हैं, लेकिन कुछ ऐसी आकाशगंगाएं हैं जिनके प्रकार को स्पष्ट रूप से वर्गीकृत करने के लिए गहन अध्ययन की जरूरत होती है और इन्हीं आकाशगंगाओं में एनजीसी 4694 आती है।

कहां है NGC 4694?

एनजीसी 4694 कन्या आकाशगंगा समूह में पृथ्वी से लगभग 54 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक आकाशगंगा है। एनजीसी 4694 में अंडाकार आकाशगंगा की तरह एक चिकनी दिखने वाली भुजा रहित डिस्क है और इसमें अपेक्षाकृत युवा तारे और नया सक्रिय तारा निर्माण शामिल है। जिसकी वजह से आकाशगंगा का केंद्र रोशन हो रहा है।
बता दें कि अंडाकार आकाशगंगाओं में धूल की महत्वपूर्ण मात्रा होती है, लेकिन आमतौर पर उनके पास नए तारों का बनाने के लिए जरूरी ईंधन नहीं होता है। एनजीसी 4694 हाइड्रोजन गैस और धूल से भरी हुई।

अव्यवस्थित संरचना वाली आकाशगंगा

एनजीसी 4694 की धूल अव्यवस्थित संरचना का निर्माण करती है। बता दें कि एनजीसी 4694 के चारों ओर हाइड्रोजन गैस के बादल वीसीसी 2062 नामक एक नजदीकी धुंधली बौनी आकाशगंगा के लिए एक लंबा पुल बना रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। नॉलेज (Knowledge News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited