ब्रह्मांडीय रहस्यों के संसार का अद्भुत नजारा, NGC 3783 आकाशगंगा से ज्यादा रोशन दिख रहा पड़ोसी नीला तारा

NGC 3783 Galaxy: पृथ्वी से लगभग 13 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर सेंटोरस तारामंडल में स्थित एक पट्टीदार स्पाइरल आकाशगंगा स्थित है जिसका केंद्रीय क्षेत्र स्पाइरल आर्म्स की तुलना में ज्यादा रोशन हो रहा है। संभवत: ऐसा हो सकता है कि आकाशगंगा के केंद्र में एक सुपरमैसिव ब्लैक होल मौजूद हो, जो ब्रह्मांडीय वस्तुओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहा हो।

NGC 3783 galaxy

एनजीसी 3783 आकाशगंगा (फोटो साभार: NASA)

मुख्य बातें
  • सुदूर अंतरिक्ष में मौजूद है अनोखी आकाशगंगा।
  • एनजीसी 3783 एक पट्टीदार स्पाइरल आकाशगंगा है।
  • नीले तारे का विज्ञानी नाम HD 101274 है।
NGC 3783 Galaxy: पृथ्वी से लगभग 13 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर सेंटोरस तारामंडल में स्थित एक पट्टीदार स्पाइरल आकाशगंगा स्थित है जिसके पड़ोस में एक नीला तारा मौजूद है, जो आकाशगंगा से ज्यादा चमकीला प्रतीत हो रहा है। ब्रह्मांड में ऐसे अनेकों रहस्य मौजूद हैं जिनसे राबता होने पर खगोलविद भौचक्के रह जाते हैं।

बेहद अनोखी है NGC 3783 आकाशगंगा

एनजीसी 3783 एक आकाशगंगा समूह में सबसे प्रमुख है जिसमें 47 आकाशगंगाएं मौजूद हैं। आकाशगंगा समूह भी गुरुत्वाकर्षण की वजह से आपस में बंधी रहती हैं। हालांकि, आकाशगंगा समूह ज्यादा विशाल नहीं होते हैं और उनमें आकाशगंगा समूहों की तुलना में कम ही सदस्य मौजूद होते हैं।
आमतौर पर आकाशगंगा समूहों में सैकड़ों या हजारों घटक आकाशगंगाएं हो सकती हैं, लेकिन आकाशगंगा समूह में 50 के आसपास ही आकाशगंगा होती हैं।
NGC 3783 आकाशगंगा के पड़ोस में एक नीला चमकदार तारा मौजूद है, जिसका विज्ञानी नाम HD 101274 है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) की तस्वीर में आकाशगंगा और नीला तारा एक दूसरे के बेहद करीब दिखाई दे रही हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। HD 101274 तारा पृथ्वी से महज 1530 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है, जिसका मतलब है कि HD 101274 तारा एनजीसी 3783 आकाशगंगा से लगभग 85,000 गुना अधिक पास है।
HD 101274 तारा एनजीसी 3766 समूह का हिस्सा है ,जिसे पर्ल क्लस्टर के नाम से भी जाना जाता है, जो एक खुला तारा समूह है। HD 101274 एक नीले रंग का विशालकाय तारा है, जो अपने उच्च तापमान और चमक की वजह से आकर्षण का केंद्र बना रहता है। हालांकि, इसका जीवनकाल छोटे तारों की तुलना में कम होता है।

किसने कैप्चर किया अद्भुत नजारा

NGC 3783 आकाशगंगा के अद्भुत नजारे को हबल स्पेस टेलीस्कोप ने यूरोपीय स्पेस एजेंसी की मदद से कैप्चर किया। इस आकाशगंगा में एक सक्रिय गैलेक्टिक नाभिक है। जिसका मतलब साफ है कि इसका केंद्रीय क्षेत्र असाधारण रूप से ज्यादा चमकदार है। संभवत: आकाशगंगा का केंद्र एक सुपरमैसिव ब्लैक होल की मौजूदगी की वजह से चमक रहा हो, जो सक्रिय रूप से ब्रह्मांडीय सामग्रियों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। नॉलेज (Knowledge News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited