जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की इन अद्भुत तस्वीरों में छिपे हैं गहरे राज; एक बार जरूर देखें आप

Universe Secrets:​ जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) नासा (NASA), यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी का एक साझा कार्यक्रम है। जिसने ब्रम्हांड के कई रहस्यों से पर्दा उठाया है और दुनिया को ब्रम्हांड की खूबसूरती से रूबरू कराया है। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का उद्देश्य गैलेक्सी, तारों से लेकर सोलर सिस्टम के विकास तक की जांच करना है।

James Webb telescope Image.

जेम्स वेब टेलीस्कोप

Universe Secrets: ब्रम्हांड जहां सारी कल्पनाएं धरी की धरी रह जाती हैं, जिसके बारे में वैज्ञानिकों को भी पूरी तरह से पता नहीं है। ब्रम्हांड के कई रहस्यों में से अभी तक पर्दा नहीं उठा है। जैसे- ब्रम्हांड की शुरुआत कैसे हुई थी? इत्यादि, लेकिन वैज्ञानिकों ने कई ऐतिहासिक घटनाओं को कैप्चर किया है और कुछ पर बारीकी से काम कर रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको ब्रम्हांड की कई रोचक तस्वीरों से रूबरू कराएंगे।
आज हम जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) द्वारा ली गई पांच तस्वीरों पर चर्चा करेंगे। दरअसल, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप नासा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी का एक साझा कार्यक्रम है। इसके अत्याधुनिक उपकरणों की मदद से गहरे अंतरिक्ष की कुछ तस्वीरों को कैप्चर किया गया है।

कैरिना में कॉस्मिक क्लिफ्स (Cosmic Cliffs in Carina)

कैरिना में कॉस्मिक क्लिफ्स या कहें कॉस्मिक चट्टानें आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी। अगर आपने इसकी तस्वीर नहीं देखी है तो एक बार जरूर देखिये। जेम्स वेब टेलीस्कोप ने इस छवि को अपने नियर-इन्फ्रारेड कैमरे (NIRCam) से कैप्चर किया। जिसमें तारे चमकदार तारे और चट्टान रूप संरचना दिखाई दे रही है। जेम्स वेब टेलीस्कोन ने इस तस्वीर को 15 मार्च, 2023 को कैप्टर की थी।

दक्षिणी रिंग नेबुला (Southern Ring Nebula)

दक्षिणी रिंग नेबुला जिसे एनजीसी 3132 के नाम से भी जाना जाता है। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने मार्च 2023 में दक्षिणी रिंग नेबुला की अद्भुत तस्वीर कैप्चर की थी। दक्षिणी रिंग नेबुला पृथ्वी से लगभग 2,000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है।

क्रैब नेबुला (Crab Nebula)

पृथ्वी से हजारों प्रकाशवर्ष दूर स्थित क्रैब नेबुला की जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने असाधारण तस्वीर कैप्चर की। यह तस्वीर क्रैब नेबुला की जटिल संरचना को दर्शाती है, जिसमें गैस और धूल की परतें शामिल हैं। कैप्चर कई गई तस्वीर में लाल, नारंगी, नीला और सफेद रंग दिखाई दे रहा है।

व्हर्लपूल गैलेक्सी (Whirlpool Galaxy)

व्हर्लपूल गैलेक्सी को M-51 या मेसीयर 51 के नाम से भी जाना जाता है। इसकी खोज फ्रांसीसी खगोलशास्त्री ने अक्टूबर 1773 में की थी। व्हर्लपूल गैलेक्सी की एक भुजा के बाहरी हिस्से पर NGC 5195 मौजूद है। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने एम-51 की तस्वीरों को कैद किया है।

स्टीफन क्विंटेट (Stephan’s Quintet)

स्टीफन क्विंटेट पांच गैलेक्सियों का एक समूह है। पेगासस नक्षत्र में स्थित यह गैलेक्सी गुरुत्वाकर्षण की वजह से उलझ जाती हैं, जिससे टकराव और ज्वारीय विकृतियां होती हैं। जेम्स वेब टेलीस्कोप के मिड-इन्फ्रारेड इंस्ट्रूमेंट ने जटिल संरचनाओं वाली गैलेक्सियों को भी कैप्चर किया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited