हरे रंग की रोशनी से जगमगाता आसमान, 400KM ऊपर से कैप्चर किया गया ऑरोरा का मनमोहक नजारा, देखें VIDEO

Aurora VIDEO: अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन ने अंतरिक्ष से ऑरोरा लाइट शो का अद्भुत वीडियो कैप्चर किया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि रात के अंधेरे में कैसे हरे रंग की रोशनी से आसमान जगमगा रहा है। हालांकि, ऑरोरा लाइट शो महज एक रंग की रोशनी का नहीं होता है। कई मौकों पर आसमान में लाल और नीली रंग की रोशनी का करतब भी देखा गया है।

Aurora

ऑरोरा लाइट शो

मुख्य बातें
  • हरे रंग की रोशनी से जगमगाया आसमान
  • 402 किमी ऊपर से कैप्चर किया गया वीडियो
  • टाइमलैप्स में दिख रहा ऑरोरा का डांस शो
Aurora VIDEO: अंतरिक्ष से पृथ्वी में हो रही हलचलों को देखना हमेशा से अद्भुत रहा है। हाल ही में 250 मील यानी 402 किमी ऊपर उड़ते हुए अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) ने रात के अंधेरे में हरे रंग के ऑरोरा लाइट शो को कैप्चर किया है। इस ऑरोरा लाइट शो के टाइमलैप्स फुटेज को देखकर अंतरिक्ष प्रेमी मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।

कब होता है ऑरोरा लाइट शो?

ऑरोरा लाइट्स का अद्भुत नजारा पूरी तरह से प्राकृतिक घटनाओं पर निर्भर करता है। ऑरोरा लाइट शो तब देखने को मिलता है जब सूर्य से उठने वाले आवेशित कण पृथ्वी के चुम्बकीय क्षेत्र (Magnetosphere) से टकराते हैं। जिसकी वजह से आसमान में रंग-बिरंगी ऑरोरा लाइट्स देखने को मिलती हैं।
ऑरोरा लाइट्स स्थिर नहीं होती, बल्कि पृथ्वी के वातावरण में घूमती रहती हैं। ऑरोरा लाइट्स उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध के पास वाली जगहों से अक्सर दिखाई देता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन द्वारा कैप्चर किए गए वीडियो का हर कोई लुत्फ उठा सकता है। इस वीडियो में घुमावदार हरे रंग की रोशनी दिखाई दे रही है और उसको देखकर मानो ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे ऑरोरा लाइट्स डांस कर रही हैं।

आसमान में प्रकृति की आतिशबाजी

आईएसएस ने ऑरोरा लाइट्स के इस टाइमलैप्स को Nature’s fireworks यानी प्रकृति की आतिशबाजी बताया है। ऐसा माना जाता है कि ऑरोरा की उत्पत्ति इलेक्ट्रॉन और प्लाज्मा तरंगों के मिलने से होती है जब यह तरंगे पृथ्वी के बाहरी वातावरण यानी मैग्नेटोस्फेयर से टकराती हैं तो आसमान में अद्भुत नजारा दिखाई देता है।

रात में जगमगाता आसमान

कई बार लोगों के ज़हन में आता है कि आसमान में दिखने वाला ऑरोरा क्या सिर्फ एक ही रंग का होता है? जवाब है- नहीं। हाल ही में कई ऐसे मौके आए हैं जब रात में आसमान हरी, नीली और लाल रंग की रोशनी से जगमगाने लगा था। कई बार तो सूर्योदय से पहले भी ऑरोरा लाइट्स दिखाई देती हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited