मिलिए दो जीभ वाले एकलौते जानवर से! आखिर कैसे करता है इन जीभों का इस्तेमाल; समझें

Limur Animal: लीमर की कई प्रजातियां हैं, लेकिन यह भारत में चिड़ियाघरों में देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, यह मेडागास्कर द्वीप में ही पाए जाते हैं। यह एकलौते दो जीभ वाले जानवर हैं। ऐसा माना जाता है कि लीमर की एक जीभ दिखाने के लिए तो दूसरी खाने के लिए होती है। बड़ी-बड़ी आंखों वाले ये लीमर मेडागास्कर के द्वीप में पाए जाते हैं।

lemur

लीमर के बारे में कितना जानते हैं आप?

Limur Animal: आपने शेर, भालू, बिल्ली, चीता, हिरण, बंदर जैसे बहुत से जानवर देखे होंगे या फिर उनके बारे में पता होगा, लेकिन हम आपको एक अनोखे जानवर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आमतौर पर झुंड में रहते हैं, देखने में बंदर की तरह होते हैं, पर बंदर नहीं हैं। बड़ी और चमकदार आंखें, लंबी-झबरी पूंछ, गीली नाक, चपटे नाखून इन तमाम विशेषताओं के साथ यह जानवर मेडागास्कर द्वीप में पाया जाता है।

क्या है खासियत

यूं तो लीमर की कई प्रजातियां हैं, लेकिन यह भारत में चिड़ियाघरों में देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, यह मेडागास्कर द्वीप में ही पाए जाते हैं। यह एकलौते दो जीभ वाले जानवर हैं। ऐसा माना जाता है कि लीमर की एक जीभ दिखाने के लिए तो दूसरे खाने के लिए होती है। लीमर खाने-पीने के लिए एक जीभ का इस्तेमाल करता है, जबकि दूसरी जीभ, जिसे सेकेंड्री जीभ भी कहा जाता है, का इस्तेमाल अपनी त्वचा को संवारने के लिए करते हैं।
लीमर की सेकेंड्री जीभ कंघीनुमा होती है। इसकी मदद से वह अपने शरीर में मौजूद गंदगी को हटाते हैं। सेकेंड्री जीभ बिल्कुल प्राइमरी जीभ के नीचे होती है।

कहां रहते हैं लीमर?

लीमर को झुंड में रहना बेहद पसंद है और वह पेड़ों में रहते हैं। फल, पत्ते और कीड़े-मकौड़े खाते हैं। यह पृथ्वी पर सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले प्राइमेट हैं। प्राइमेट वह होते हैं जिनके पास मनुष्यों की तरह हाथ, पांव में अंगुलियां और अंगूठा होते हैं। इसके अलावा वह बुद्धिमान भी होते हैं। हालांकि, लीमर दूसरे जानवरों की तुलना में ज्यादा बुद्धिमान होते हैं।
कुछ लीमर की टांगे बेहद शक्तिशाली होती हैं जिसकी बदौलत वह पेड़ों से कूदने में माहिर होते हैं। इसके अलावा सबसे बड़े लीमर की आवाज तेज बहुत तीव्र होती है और उसे काफी दूर तक सुना जा सकता है। वहीं, Aye-Aye प्रजाति के लीमर की अंगुलियां और आंखें काफी बड़ी होती हैं, जिसकी बदौलत रात में भी वह अपना खाना ढूंढ लेते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited