क्या पृथ्वी को 210 फीट विशाल सहित इन तीन एस्टेरॉयड से है खतरा? NASA का अलर्ट जारी

NASA Asteroid Alert: पृथ्वी के करीब से तीन एस्टेरॉयड गुजरने वाले हैं और इन तीन एस्टेरॉयड में से एक एस्टेरॉयड का आकार काफी बड़ा है। हाल ही में नासा ने एस्टेरॉयड को लेकर अलर्ट जारी किया था। बकौल नासा, पृथ्वी के करीब आने वाले एस्टेरॉयड विमान के आकार के हैं।

Asteroid

एस्टेरॉयड

Asteroid Alert: पृथ्वी के करीब से तीन एस्टेरॉयड गुजरने वाले हैं और इन तीन एस्टेरॉयड में एक एस्टेरॉयड का आकार काफी बड़ा है। इसे आप इस तरह से समझ सकते हैं कि यह एक बड़े विमान जितना होगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) पृथ्वी के करीब से गुजरने वाली वस्तुओं को ट्रैक करता रहता है।

क्या आम बात है एस्टेरॉयड का गुजरना?

पृथ्वी के करीब से एस्टेरॉयड का गुजरना तो आम बात है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि पृथ्वी और एस्टेरॉयड के बीच एक सुरक्षित दूरी देखी गई है, जिसकी वजह से किसी प्रकार के नुकसान का कोई अंदेशा नहीं रहता है, लेकिन इस बार गुजरने वाले एस्टेरॉयड से खतरा हो सकता है।

NASA ने किया अलर्ट

हाल ही में नासा ने एस्टेरॉयड को लेकर अलर्ट जारी किया था। बकौल नासा, पृथ्वी के करीब आने वाले एस्टेरॉयड विमान के आकार के हैं। ऐसे में अगर इनमें से कोई एस्टेरॉयड पृथ्वी की ओर आ गया तो भीषण तबाही हो सकती है। हालांकि, एस्टेरॉयड सुरक्षित दूरी से ही गुजर जाते हैं।

2024 LJ पर NASA की पैनी नजर

पृथ्वी के करीब से आज 210 फीट आकार का एक एस्टेरॉयड गुजरने वाला है। पृथ्वी से 2024 LJ नामक एस्टेरॉयड की दूरी 2.1 मिलियन मील है। ऐसे में नासा इसकी निगरानी कर रहा है। माना जा रहा है कि यह एस्टेरॉयड 66,584 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरेगा।

आसमानी आफत का खतरा

2024 LJ एस्टेरॉयड के अलावा 2024 KN1 और 2024 LO5 नामक एस्टेरॉयड करीब से गुजरेंगे। 2024 KN1 एस्टरॉयड, जिसकी पृथ्वी से 3.4 मिलियन मील दूरी है, वो 23 जून को गुजरेगा। इसके अलावा 62 फिट बड़ा 2024 LO5 एस्टेरॉयड 25 जून को पृथ्वी के करीब से गुजरने वाला है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited