इन 3 एस्टेरॉयड पर है वैज्ञानिकों की नजर; NASA ने जारी की चेतावनी, जानें पृथ्वी के करीब से कब गुजरेंगे?

Asteroid Alert: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा लगातार एस्टेरॉयड का अलर्ट जारी करता रहता है। इस बार नासा ने तीन एस्टेरॉयड के अलर्ट जारी किए हैं जिनमें विमान से लेकर बहुमंजिला इमारत तक आकार वाले एस्टेरॉयड शामिल हैं। बता दें कि नासा पृथ्वी के करीब आने वाली आसमानी वस्तुओं की निगरानी करती है।

Asteroid_Update

एस्टेरॉयड का खतरा

मुख्य बातें
  • पृथ्वी के करीब से गुजरेंगे एस्टेरॉयड।
  • एस्टेरॉयड की निगरानी करते हैं वैज्ञानिक।
  • NASA की JP लेबोरेटरी जारी करती है अलर्ट।
Asteroid Alert: हमारे सौरमंडल में आठ ग्रहों की तरह ही एस्टेरॉयड, जिन्हें क्षुद्रग्रह कहा जाता है, सूर्य की परिक्रमा लगा रहे हैं। यह लगभग 4.6 अरब वर्ष पहले ग्रहों के निर्माण के दौरान बचे हुए पदार्थ के चट्टानी अवशेष हैं, जो आए दिन डराते रहते हैं। हाल ही में तीन विशालकाय एस्टेरॉयड पृथ्वी के करीब से गुजरे, लेकिन अब तीन अन्य एस्टेरॉयड पृथ्वी की ओर बढ़ रहे हैं।

NASA ने जारी की चेतावनी

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) समय-समय पर एस्टेरॉयड का अलर्ट जारी करता रहता है। दरअसल, नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (JPL) पृथ्वी की ओर बढ़ने वाली आसमानी आफतों की निगरानी करता है। जिसकी वजह से हमें यह पता चलता है कि अंतरिक्ष में मौजूद वस्तुएं क्या पृथ्वी से टकरा सकती हैं? या फिर करीब से ही गुजर जाएंगी।

Asteroid अलर्ट

बकौल जेपीएल, तीन एस्टेरॉयड पृथ्वी की ओर बढ़ रहे हैं। जिनका आकार एक विमान से लेकर बहुमंजिला इमारत जितना है। इन एस्टेरॉयड को बकायदा विज्ञानी नाम दिए गए हैं, जिसकी मदद से इन्हें ट्रैक करने में आसानी होती है।

कौन-कौन से एस्टेरॉयड आ रहे करीब

बता दें कि 2024 NS1, 2020 PN1 और 2024 OC एस्टेरॉयड पृथ्वी की ओर बढ़ रहे हैं। जिनका व्यास 90 फीट से लेकर 410 फीट तक है। 2024 NS1 एस्टेरॉयड का व्यास 150 फीट है और यह दो अगस्त को पृथ्वी के सबसे करीब यानी 12.6 लाख मील की दूरी से गुजरेगा।
2020 PN1 एस्टेरॉयड का व्यास 90 फीट है और यह एक विमान जितना बड़ा है। 2020 PN1 भी 2024 NS1 एस्टेरॉयड की तरह ही 2 अगस्त को पृथ्वी से लगभग 42 लाख मील की दूरी से गुजर जाएगा।

विशालकाय एस्टेरॉयड 2024 OC

2024 OC एस्टेरॉयड इन तीनों एस्टेरॉयड में सबसे बड़ा है और इसका आकार एक बहुमंजिला इमारत जितना है। इसका व्यास 410 फीट है और यह 4 अगस्त को पृथ्वी के करीब से गुजरेगा। 2024 OC जब पृथ्वी के करीब से गुजरेगा तो इसकी दूरी 46 लाख मील होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited