NGC 5668: मिल्की-वे की तुलना में 60 फीसद तेजी से बना रही तारे; ब्रह्मांड की इस खूबसूरती के रहस्यों से उठा पर्दा

NGC 5668: अनंत ब्रह्मांड में खगोलविदों की कल्पनाओं से भी बढ़कर अलौकिक नजारें मौजूद हैं, जिन्हें उन्नत टेलीस्कोप की मदद से देखने की कोशिश की जा रही है। इसके बावजूद हम ब्रह्मांड के बारे में बहुत कम ही जानते हैं। हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एनजीसी 5668 नामक स्पाइरल आकाशगंगा की मंत्रमुग्ध कर देने वाली तस्वीर साझा की।

NGC 5668 Galaxy

एनजीसी 5668 आकाशगंगा (फोटो साभार: NASAHubble)

मुख्य बातें
  • हबल ने कैप्चर किया खूबसूरत नजारा।
  • NGC 5668 एक मेगा स्टार फैक्ट्री है।
  • NGC 5668 का केंद्र पुराने तारों को दर्शाता है।
NGC 5668: अनंत ब्रह्मांड में अनगिनत खूबसूरत नजारे छिपे हुए हैं, जिन्हें अंतरिक्ष एजेंसियां उन्नत टेलीस्कोपों की मदद से खोजने में छिपी हुई हैं, लेकिन अभी तक ब्रह्मांड की बहुत कम ही खूबसूरती से ही खगोलविदों का राबता हुआ है। हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने एनजीसी 5668 नामक एक स्पाइरल आकाशगंगा की तस्वीर साझा की, जो अंतरिक्ष प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर रही हैं।

मेगा स्टार फैक्ट्री

NGC 5668 एक मेगा स्टार फैक्ट्री है। बकौल नासा, यह आकाशगंगा हमारी घरेलू मिल्की-वे आकाशगंगा की तुलना में 60 फीसद अधिक तेजी के साथ तारों का निर्माण करती है। हालांकि, तारों के जन्म की यह उच्च दर सुपरनोवा विस्फोटों की एक बड़ी संख्या के साथ भी आती है। तभी तो नासा के उन्नत हबल स्पेस टेलीस्कोप ने एक सुपरनोवा के आसपास के क्षेत्र की जांच की जिसे साल 2004 में देखा गया था।

अनंत ब्रह्मांड में कहां है NGC 5668?

एनजीसी 5668 कन्या नक्षत्र में पृथ्वी से लगभग 90 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि एनजीसी 5668 90,000 प्रकाश वर्ष तक फैला हुआ है और संभवत: आकार और द्रव्यमान में हमारी घरेलू आकाशगंगा जैसी ही है।

सुपरनोवा विस्फोट

तेजी से तारों का निर्माण करने वाली एनजीसी 5668 आकाशगंगा में सुपरनोवा विस्फोट भी देखने को मिलते हैं। बता दें कि इस आकाशगंगा में 1952, 1954 और 2004 में सुपरनोवा विस्फोट देखा गया है। साल 2004 के सुपरनोवा विस्फोट की जांच करने का मुख्य उद्देश्य उन तारों का अध्ययन करना था, जो इस तरह से अपना जीवन समाप्त कर देते हैं।

NGC 5668 की कहानी

नासा द्वारा साझा की गई एनजीसी 5668 आकाशगंगा की खूबसूरत तस्वीर को हबल स्पेस टेलीस्कोप ने कैप्चर किया है। यह एक स्पाइरल आकाशगंगा है, जिसका केंद्र पीले रंग का है, जो पुराने और ठंडे तारों को दर्शाता है। हालांकि, डिस्क के किनारे नीले रंग की रोशनी के साथ चमक रहे हैं, जहां पर तारे छोटे और गर्म होते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited