Pencil Nebula: सुदूर अंतरिक्ष में चमचमा रहा पेंसिल नेबुला, NASA की इस तस्वीर को देखते रह जाएंगे आप

Pencil Nebula: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा लगातार ब्रह्मांड की अद्भुत तस्वीरें शेयर करता रहता है। हाल ही में नासा ने एक मनमोहक वीडियो जारी किया। यह वीडियो नासा हबल ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पर जारी किया है जिसमें पेंसिल नेबुला चमचमाता हुआ दिखाई दे रहा है। यह लगभग 815 प्रकाश वर्ष दूर वेला नक्षत्र में स्थित है।

Pencil_Nebula

पेंसिल नेबुला (फोटो साभार: NASA)

Pencil Nebula Video: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) लगातार ब्रह्मांड की अद्भुत तस्वीरें शेयर करता रहता है। हाल ही में नासा हबल ने पेंसिल नेबुला का मनमोहक वीडियो शेयर किया है। नेबुला जिन्हें निहारिका भी कहा जाता है, जो अंतरिक्ष में धूल और गैस के विशाल बादलों से बने होते हैं और इनमें हाइड्रोजन सहित विभिन्न प्रकार की गैसें मौजूद होती हैं।

पेंसिल नेबुला

बकौल नासा, ध्यान दें! हजारों साल पहले एक विशाल तारे में हुए विस्फोटक के बाद पेंसिल नेबुला का निर्माण हुआ। नासा के वीडियो में पेंसिल नेबुला की जटिल संरचना दिखाई दे रही है। यह एक विशाल वेला सुपरनोवा (Vela Supernova) के अवशेष का महज एक हिस्सा है।
नेबुला की संरचना बिल्कुल इसके नाम को उजागर करती है। इसका संकीर्ण आकार यह दर्शाता है कि नेबुला सुपरनोवा शॉक वेव का हिस्सा है, जो हाल ही में घने गैस के बादलों वाले इलाके में चला गया, जिसकी वजह से पेंसिल नेबुला चमकने लगा और यह अंतरिक्ष प्रेमियों को लुभा रहा है।

कहां स्थित है पेंसिल नेबुला?

पेंसिल नेबुला लगभग 815 प्रकाश वर्ष दूर वेला नक्षत्र में स्थित है। चमकते हुए पेंसिल नेबुला को नासा और हबल हेरिटेज की टीम ने कैप्चर किया है जिसमें डब्ल्यू ब्लेयर और डी मालिन शामिल हैं और इसकी आवाज का श्रेय को एम्पेरिया अल्फा पब्लिशिंग और यूनिवर्सल प्रोडक्शन म्यूजिक को जाता है।
सनद रहे कि तारों के जन्म और मृत्यु से नेबुला का निर्माण होता है। जब विशाल गैस और धूल के बादल गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में संकुचित होते हैं तो वे नेबुला बनाते हैं। साथ ही जब तारों के जीवनकाल का अंत होता है तो उनमें विस्फोट होता जिससे नेबुला बनते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited