NASA के हबल टेलीस्कोप ने मरते हुए तारे का अद्भुत नजारा किया कैप्चर, देखें

NASA Image: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ब्रह्मांड के अद्भुत रहस्यों से पर्दा उठाने में जुटा रहता है। खगोलविद अनेकों वस्तुओं के बारे में अध्ययन कर रहे हैं। इनमें सुपरनोवा भी शामिल है। दरअसल, जब एक तारा अपने जीवनकाल के अंतिम क्षणों में होता है तो एक शक्तिशाली धमाका होता है। इसे ही सुपरनोवा कहा जाता है।

Supernova

सुपरनोवा (फोटो साभार: NASA)

मुख्य बातें
  • तारे भी मनुष्यों की तरह जन्म लेते हैं और फिर मर जाते हैं।
  • तारे अपने जीवनकाल के आखिरी दिनों में तीव्र प्रकाश छोड़ता है।
  • ब्रह्मांड में हुए ऐसा शक्तिशाली विस्फोट सुपरनोवा कहलाता है।
NASA Image: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने सुपरनोवा या कहें मरते हुए तारे की अद्भुत तस्वीर जारी की है। नासा लगातार ब्रह्मांडीय वस्तुओं और अनसुलझे रहस्यों से जुड़ी हुई तस्वीरें और वीडियो जारी करता है। इस कड़ी में अब सुपरनोवा के बारे में जानकारी साझा की, जिसको देख अंतरिक्ष प्रेमी आश्चर्यचकित हो सकते हैं।

सुपरनोवा क्या है? (What is Supernova)

एक तारा जब अपने जीवनकाल के आखिरी चरण में होता है तो उसमें एक शक्तिशाली विस्फोट होता है। इसे ही सुपरनोवा कहते हैं। आसान शब्दों में कहें तो ब्रह्मांड में होने वाली शानदार आतिशबाजी को सुपरनोवा कहा जाता है। यह एक खगोलीय घटना है।

NASA ने कैद किया नजारा

नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope) ने सुदूर अंतरिक्ष में मौजूद LEDA 857074 आकाशगंगा में एक सुपरनोवा या कहें एक तारे को मरते हुए देखा। हबल के जरिए अरबों प्रकाश वर्ष दूर स्थित सुपरनोवा का अध्ययन किया जा सकता है। हालांकि, अन्य टेलीस्कोप के लिए उनका निरीक्षण करना मुश्किल है।
तस्वीर में एक वर्जित सर्पिल आकाशगंगा (Barred Spiral Galaxy) में बिखरे हुए कण और आसपास की सर्पिल भुजाएं चमक रही हैं। हालांकि, आकाशगंगा के केंद्र में एक अलग सी चमकती हुई वस्तु कुछ और नहीं, बल्कि एक सुपरनोवा है, जो तारे की तरह सफेद रोशनी में जगमगा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited