अंतरिक्ष की अनोखी 'आइंस्टीन रिंग', जेम्स वेब ने कैप्चर किया नजारा; जानें कहां हैं मौजूद?

Einstein Ring: वैज्ञानिकों को जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप की मदद से सुदूर अंतरिक्ष के बारे में समझ विकसित करने का मौका मिला। अनंत ब्रह्मांड में अनेकों रहस्य छिपे हुए हैं, लेकिन वहां तक पहुंचने की कल्पना मात्र ही वैज्ञानिकों को रोमांचित कर देती है। जेम्स वेब द्वारा कैप्चर किए गए अद्भुत नजारों को देख हजारों लोग मंत्रमुग्ध हो गए।

Einstein Ring

आइंस्टीन रिंग (फोटो साभार: NASAWebb)

मुख्य बातें
  • सुदूर अंतरिक्ष में दिखी आइंस्टीन रिंग।
  • जेम्स वेब ने कैप्चर किया नजारा।
Einstein Ring: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी 'नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन' (NASA) के वैज्ञानिक ब्रह्मांड की रहस्यमयी वस्तुओं के बारे में लंबे समय से अध्ययन कर रहे हैं। ऐसे में नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप काफी मददगार साबित हुआ है। जेम्स वेब टेलीस्कोप की मदद से वैज्ञानिकों को ब्रह्मांड की गहराइयों में झांकने का मौका मिला। जिसकी बदौलत ब्रह्मांड को लेकर वैज्ञानिकों के साथ-साथ हमारी समझ भी बेहतर हुई है।
इस बीच, जेम्स वेब टेलीस्कोप ने सुदूर अंतरिक्ष में आइंस्टीन रिंग को कैप्चर किया, जिसे देखकर हजारों लोग मंत्रमुग्ध हो गए। जेम्स वेब ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसकी अद्भुत तस्वीर साझा की है। दरअसल, यह कोई अंगूठी नहीं, बल्कि एक क्वासर (Quasar) से उत्पन्न होने वाली चमकदार रोशनी है। जिसे आइंस्टीन रिंग के रूप में जाना जाता है।

कहां स्थित है आइंस्टीन रिंग?

बकौल नासा, क्वासर का नाम RX J1131-1231, जो पृथ्वी से छह प्रकाश वर्ष दूर क्रेटर तारामंडल (Crater Constellation) में स्थित है। आइंस्टीन रिंग अबतक खोजे गए सबसे बेहतरीन लेंस वाले क्वासरों में से एक है। दरअसल, यह ऑब्जेक्ट की चार छवियां बनाता है, जिसकी बदौलत एक आइंस्टीन रिंग नजर आती है।

क्या है क्वासर? (What is Quasar)

क्वासर आकाशगंगा का सबसे चमकदार पिंड होता है और यह आकाशगंगाओं से ज्यादा चमकीले होते हैं। ब्रह्मांड में असंख्य आकाशगंगाओं के केंद्र में असंख्य ब्लैक होल हैं और ब्लैक होल जब अपने आसपास की गैस और धूल के कणों को खींचता है तो उसके चारों ओर एक डिस्क जैसी संरचना बन जाती है, लेकिन जब यह डिस्क अधिक गर्म हो जाती है और अत्यधिक ऊर्जा उत्पन्न करती है तो उससे क्वासर चमकता है। क्वासर को पहली बार 1960 के दशक में खोजा गया था।

क्वासर RX J1131-1231

क्वासर RX J1131-1231 एक आकाशगंगा के केंद्र में बना सुपरमैसिव ब्लैक होल है। जब यह अपने आसपास के क्षेत्र से बहुत ज्यादा पदार्थ को खींचता है और अत्यधिक ऊर्जा उत्पन्न होती है। जिसकी वजह से आइंस्टीन रिंग की नीली संरचना दिखाई दे रही है।
बकौल नासा, गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग वैज्ञानिकों के लिए सुदूर अंतरिक्ष की वस्तुओं का अध्ययन करने का एक शानदार तरीका है। जेम्स वेब की तस्वीर में एक आकाशगंगा की एक छोटी सी छवि एक धुंधले नीले रंग की अंगूठी के रूप में दिखाई देती है। इस रिंग के शीर्ष पर तीन बेहद चमकीले नारंगी धब्बे हैं, लेकिन रिंग के नीचे एक और धब्बा दिखाई दे रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited