Cosmic Dance: जेम्स वेब ने सुदूर अंतरिक्ष में देखा आकाशगंगाओं का डांस; करोड़ों साल में होगा विलय

Cosmic Dance: हबल स्पेस टेलीस्कोप और जेम्स वेब टेलीस्कोप ने ब्रह्यांड के प्रति दुनिया की समझ को विकसित किया है। साथ ही विज्ञानियों, खगोलविदों और सपने देखने वाली अगली पीढ़ी को यह बताया है कि नामुमकिन कुछ भी नहीं है। जेम्स वेब टेलीस्कोप ने सुदूर अंतरिक्ष में दो आकाशगंगाओं का डांस देखा है।

Cosmic Dance

ब्रह्मांडीय डांस (फोटो साभार: NASAWebb)

मुख्य बातें
  • कैसे होता है आकाशगंगा का विलय
  • जेम्स वेब टेलीस्कोप ने दूसरी वर्षगांठ में कैप्चर किया था नजारा
  • हाइड्रा तारामंडल में स्थित हैं ये दोनों आकाशगंगा
Cosmic Dance: ब्रह्मांड, जिसके बारे में विज्ञानियों को भी ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन जेम्स वेब टेलीस्कोप सहित अन्य की मदद से लगातार समझ को विकसित करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। जेम्स वेब टेलीस्कोप ने अपनी दूसरी वर्षगांठ के मौके पर सुदूर अंतरिक्ष का एक ऐसा नजारा कैप्चर किया, जिसको देख अंतरिक्षप्रेमी आश्चर्यचकित हो गए।

ब्रह्मांडीय नृत्य

जेम्स वेब ने सुदूर अंतरिक्ष में पेंगुइन और एग नामक आकाशगंगाओं का अद्भुत डांस कैप्चर किया। टेलीस्कोप के अवलोकन से पता चलता है कि दोनों आकाशगंगा एक नीली धुंध, सितारों और गैस के मिश्रण से आपस में जुड़ी हुई हैं। यह दोनों आकाशगंगा करोड़ों सालों से विलय की प्रक्रिया में हैं और करोड़ों सालों में यह एकजुट होकर एकल आकाशगंगा बन जाएगी।

कहां है पेंगुइन और एग आकाशगंगाए

दोनों ही आकाशगंगा हाइड्रा तारामंडल में पृथ्वी से 32.6 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर स्थित हैं। इन्हें Arp 142 के नाम से जाना जाता है। पेंगुइन और एग आकाशगंगा का विज्ञानी नाम क्रमश: NGC 2936 और NGC 2937 है।

कब लॉन्च हुआ जेम्स वेब टेलीस्कोप?

जेम्स वेब टेलीस्कोप की 25 दिसंबर, 2021 में लॉन्चिंग हुई थी और इस टेलीस्कोप ने 12 जुलाई, 2022 को ब्रह्मांड के बारे में अपना पहला विज्ञानी अवलोकन साझा किया था। तब से लगातार यह ब्रह्मांड के कई रहस्यों से पर्दा उठा चुका है। साथ ही अंतरिक्षप्रेमियों को ऐसे-ऐसे असाधारण नजारें दिखाए हैं, जिसकी शायद वह कभी कल्पना भी नहीं कर सकते थे। जेम्स वेब टेलीस्कोप नासा, यूरोपीय स्पेस एजेंसी (ESA) और कनाडाई स्पेस एजेंसी के बीच एक अंतरराष्ट्रीय सहयोग का परिणाम है।

नामुमकिन कुछ भी नहीं

जेम्स वेब टेलीस्कोप को अबतक का सबसे अत्याधुनिक इन्फ्रारेड स्पेस टेलीस्कोप माना जाता है। साथ ही यह हबल स्पेस टेलीस्कोप का एकमात्र उत्तराधिकारी भी है। टेलीस्कोप लगातार अपनी नई-नई लोगों से दुनिया को प्रभावित कर रहा है। साथ ही विज्ञानियों, खगोलविदों और सपने देखने वाली अगली पीढ़ी को बता रहा है कि नामुमकिन कुछ भी नहीं है।
जेम्स वेब अत्याधुनिक इन्फ्रारेड स्पेस टेलीस्कोप होने की वजह से ब्रह्मांड की सबसे शुरुआती आकाशगंगाओं को देख सकता है, सौरमंडल के बाहर के ग्रहों के वायुमंडल में झांक सकता है और ग्रह प्रणालियों की शुरुआत को देख सकता है... इत्यादि।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited