Black Hole: ब्रह्मांड के एक विशालकाय शैतान का मिल गया घर! जिसके चारों ओर घूम रहे तारे

Black Hole: ब्रह्मांड में मौजूद एक ऐसा विशालकाय शैतान, जो सूर्य को निगलने की क्षमता रखता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने M105 नामक अंडाकार आकाशगंगा की तस्वीर साझा की है, जो एक विशालकाय ब्रह्मांडीय दैत्य का घर है और इसके चारों ओर तारे घूम रहे हैं। बता दें कि ब्लैक होल में जाने वाली कोई वस्तु कभी बाहर नहीं निकल पाती है।

Black_Hole

ब्लैक होल (सांकेतिक तस्वीर)

मुख्य बातें
  • ब्लैक होल को अंतरिक्ष का भूखा शैतान कहा जाता है।
  • ब्लैक होल के पास बड़े से बड़े ग्रह को निकलने की क्षमता है।
  • ब्लैक होल में गुरुत्वाकर्षण की ताकत बहुत ज्यादा होती है।
Black Hole: ब्रह्मांड में मौजूद एक ऐसा विशालकाय शैतान, जो सूर्य को निगलने की क्षमता रखता है। हम बात ब्लैक होल की कर रहे हैं। अंतरिक्ष में कई ऐसी रहस्यमयी वस्तुएं मौजूद हैं, खगोलविद जिनके रहस्यों से लगातार पर्दा उठाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। इस बीच, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने एक ऐसी आकाशगंगा की तस्वीर साझा की, जो एक विशालकाय ब्लैक होल का करीब स्थित है।
नासा हबल M105 नामक अंडाकार आकाशगंगा की तस्वीर साझा की है, जिसके केंद्र में स्थित तारे तीव्र गति से घूम रहे हैं और यह बेहद लुहावना दृश्य है। बकौल नासा, M105 आकाशगंगा ब्रह्मांड में मौजूद एक विशालकाय शैतान का घर है जिसका अनुमानित द्रव्यमान 200 मिलियन सूर्य जितना है और तारे इसके चारों ओर घूम रहे हैं।

चमक रही M105 आकाशगंगा

बता दें कि ब्लैक होल में जाने वाली कोई वस्तु कभी बाहर नहीं निकल पाती है। जब ब्लैक होल अपने भीतर आने वाली वस्तुओं को खा जाता है तो बहुत अधिक मात्रा में ऊर्जा निकलती है जिसकी वजह से M105 का केंद्र अपने आस-पास के क्षेत्र की तुलना में कहीं अधिक चमकदार लग रहा है।

M105 आकाशगंगा नहीं बना पा रही नए तारे!

हबल स्पेस टेलीस्कोप के इस अद्भुत नजारे को देख खगोलविद् भी हैरान है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि M105 आकाशगंगा को एक ऐसी आकाशगंगा माना जाता है, जो नए तारे को जन्म नहीं दे सकती है। आसान शब्दों में कहें तो यह आकाशगंगा तारा निर्माण में असमर्थ है, लेकिन खगोलविदों को लगता है कि यह हर 10,000 साल में लगभग एक सूर्य जैसा तारा बनाती है।

कहां स्थित है M105 आकाशगंगा?

M105 आकाशगंगा लगभग 30 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर सिंह राशि में स्थित है। इस अंडाकार आकाशगंगा के केंद्र में एक सफेद रोशनी चमक रही है, जबकि ऊपरी बाएं भाग में एक जंग लगा हुआ लाल बादल दिखाई दे रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited