धूल के बादलों से घिरी सात बहनों संग चमक रहे सैकड़ों तारे; जानें कब और कैसे देखें यह अद्भुत नजारा

Seven Sisters: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने प्लीएड्स तारा समूह की तस्वीर साझा की, जिसे सात बहनों के नाम से भी जाना जाता है। यह ऐसा तारा समूह है, जो दुनिया के लगभग हर हिस्से से दिखाई देता है। आसमान में जब आप प्लीएड्स तारा समूह को देखने की कोशिश करेंगे तो आपको यह एक छोटे धुंधले गोले जैसा प्रतीत होगा।

Seven Sister's

कहां हैं सात बहनें (फोटो साभार: NASA)

मुख्य बातें
  • स्पिट्जर टेलीस्कोप ने किया कैप्चर।
  • दुनिया भर से दिखता है अद्भुत नजारा।
  • प्लीएड्स को लेकर हैं कई किवदंतियां।
Seven Sisters: खगोलविद ब्रह्मांडीय जगत के रहस्यों से लगातार पर्दा उठाने की कोशिशों में जुटे रहते हैं और उन्हें थोड़ी बहुत सफलता भी मिली है, लेकिन अनंत ब्रह्मांड के सामने यह धूल के एक कण के बराबर भी नहीं है। इसके बावजूद अंतरिक्ष प्रेमियों के लिए खगोलविदों ने काफी कुछ खोज निकाला है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) उन्नत टेलीस्कोपों की मदद से कैप्चर किए गए ब्रह्मांडीय वस्तुओं की तस्वीरों को साझा करता है। हाल ही में नासा ने 'सात बहनों' वाले तारा समूह की तस्वीर साझा की है।

ब्रह्मांडीय दुनिया की सात बहनें

प्लीएड्स तारा समूह को Seven Sister's यानी सात बहनों के नाम से जाना जाता है, जो धूल और बादलों से घिरी हैं। 'सात बहनें' पृथ्वी से लगभग 445 प्रकाश वर्ष दूर वृषभ तारामंडल में स्थित है, जिसे दुनिया के किसी भी कोने से देखा जा सकता है।

किसने कैप्चर किया अद्भुत नजारा?

प्लीएड्स नामक तारा समूह की तस्वीर को नासा के स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप पर लगे इन्फ्रारेड कैमरे से कैप्चर किया गया है। आपको बता दें कि स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप नासा का पहला टेलीस्कोप था जिसने हमारे सौरमंडल के बाहर के किसी ग्रह से आने वाले प्रकाश का पता लगाया था। इस टेलीस्कोप का 25 अगस्त, 2003 में लॉन्च किया गया था और 30 जनवरी, 2020 को डिएक्टिवेट कर दिया गया था।
नासा द्वारा शेयर की गई तस्वीर में सात नहीं, बल्कि हजार से ज्यादा तारे दमक रहे हैं। हालांकि, इनमें से कुछ तारे अन्य तारों की तुलना में ज्यादा चमकीले हैं, जिन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है।

कहानी प्लीएड्स तारा समूह की

कई प्राचीन संस्कृतियों में प्लीएड्स को लेकर किवदंतियां हैं। ग्रीक पौराणिक कथाओं में प्लीएड्स एटलस की सात बेटियां थीं, पोलिनेशियाई किंवदंतियों के मुताबिक, प्लीएड्स कभी अकेला तारा हुआ करता था और आसमान में सबसे ज्यादा दमकता था। पोलिनेशियाई देवता ताने को अकेला शेखी बघारता हुआ तारा पसंद नहीं था। इसलिए उन्होंने तारे को कई टुकड़ों में विभाजित कर दिया जिससे प्लीएड्स तारा समूह का निर्माण हुआ।

Seven Sister's को कब और कहां देखें?

सातों बहनें दुनिया भर से देखी जा सकती हैं, लेकिन इन्हें नवंबर से मार्च के बीच में देखा जा सकता है और अगर आप सात बहनों को स्पष्टता के साथ देखना चाहते हैं तो टेलीस्कोप की मदद से ही वृषभ तारामंडल में झांकें। आप इन्हें उत्तरी गोलार्ध में दक्षिण की ओर और दक्षिणी गोलार्ध में उत्तर की ओर देख पाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। नॉलेज (Knowledge News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited