लुभावना लग रहा गैस से बना रिंग प्लैनेट, पानी में तैरने की रखता है काबिलियत; देखें NASA की रोचक तस्वीर

Saturn Facts: शनि ग्रह, यह हमारे सोलर सिस्टम का दूसरा सबसे बड़ा ग्रह है और यहां पर पृथ्वी की तरह सतह नहीं है, क्योंकि यह ग्रह बिल्कुल जूपिटर की तरह ही गैस से बना हुआ है। यानी शनि ग्रह एक गैस का गोला है। इस गोले में हाइड्रोजन और हीलियम गैस पाई जाती है। आज इसकी चर्चा इसलिए हो रही है, क्योंकि नासा ने शनि ग्रह की एक रोचक तस्वीर साझा की है।

NASA_Saturn

शनि ग्रह (फोटो साभार: NASA)

मुख्य बातें
  • शनि ग्रह के पास Kings of Moon का खिताब है।
  • जूपिटर की तरह शनि ग्रह भी गैस से बना हुआ है।
  • शनि ग्रह आसमान में पीले तारे की तरह दिखाई देता है।
Saturn Facts: सोलर सिस्टम का दूसरे सबसे बड़ा ग्रह शनि, जिसे रिंग प्लैनेट भी कहा जाता है। इसकी एक तस्वीर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने साझा की है। इस तस्वीर में पीले रंग का दिखाई देने वाला ग्रह ब्लैक एंड व्हाइट लग रहा है। जिसका एक हिस्सा सफेद रोशनी से चमक रहा है। साथ ही शनि ग्रह की रिंग्स भी दिखाई दे रही है।

क्या ठोस हैं शनि के रिंग्स?

नासा ने शनि ग्रह की जो तस्वीर साझा की है, उसे 12 अगस्त, 2017 को नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान पर लगे वाइड एंगर कैमरे द्वारा कैप्चर किया गया था। बकौल नासा, शनि ग्रह की परिक्रमा करने वाली बर्फ की सुंदर पट्टियां बेहद अद्भुत लग रही हैं। बता दें कि शनि ग्रह के चारों ओर दिखाई देने वाली रिंग्स ठोस नहीं हैं, बल्कि यह बर्फ, धूल और पत्थर से बने होते हैं। आप लोग इसे टेलीस्कोप की मदद से देख सकते हैं।

क्या शनि की सतह पर उतरा जा सकता है?

अब आप लोग सोच रहे होंगे कि क्या हम शनि की सतह पर उतर सकते हैं? तो जवाब है- नहीं, क्योंकि शनि ग्रह गैस से बना हुआ है और इसमें हाइड्रोजन और हीलियम पाई जाती है।
नासा द्वारा साझा की गई तस्वीर में ऊपर दाई ओर ध्यान से देखने पर शनि का छोटा चंद्रमा पेंडोरा दिखाई दे रहा है, जो एफ रिंग से थोड़ा आगे परिक्रमा कर रहा है। बता दें कि कैसिनो मिशन दो दशकों के बाद 15 सितंबर, 2017 को संपन्न हो गया था। यह यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) और इतालवी स्पेस एजेंसी का ज्वाइंट वेंचर था। इस मिशन के जरिए शनि और उसके रिंग्स और चंद्रमाओं की जटिल प्रणालियों के बारे में अध्ययन किया गया।

क्या पानी में तैर सकता है शनि ग्रह?

शनि ग्रह के पास पानी में तैरने की काबिलियत है। शनि ग्रह के पास सतह न होने की वजह से ऐसा माना जाता है कि यह रिंग प्लैनेट पानी में तैर सकता है। आसान शब्दों में समझाएं तो अगर इस पीले ग्रह को पानी में रखा जाए तो यह डूबेगा नहीं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited