क्या आपको दिखाई दे रहा सुपरनोवा? NASA की इस तस्वीर में छिपे हैं कई रहस्य

NASA Hubble: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने डीप स्पेस की एक अद्भुत तस्वीर शेयर की है। इस तस्वीर में एक सुपरनोवा भी दिखाई दे रहा है। इसके अलावा तस्वीर में घने काले अंतरिक्ष में कई आकाशगंगाएं चमक रही हैं, जबकि नारंगी रंग की आकाशगंगा सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही है।

Supernova Blast

सुपरनोवा (फोटो साभार: NASAHubble)

मुख्य बातें
  • Deep Space में चमक रहीं कई आकाशगंगाएं
  • हबल स्पेस टेलीस्कोप ने आसान की ब्रह्मांड के प्रति हमारी समझ
  • ब्रह्मांड के कई रहस्यों से उठा पर्दा
NASA Hubble: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मरते हुए तारे में विस्फोट की ऐसी तस्वीर शेयर की है, जो अंतरिक्ष प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर देगी, लेकिन क्या आप लोगों को इस तस्वीर में सुपरनोवा (Supernova) दिखाई दे रहा है? जरा ध्यान से देखिये, सुपरनोवा बिल्कुल आपके सामने है।

कहां है सुपरनोवा?

अगर आप लोगों को तस्वीर में अब तक सुपरनोवा नहीं दिखाई दिया है तो परेशान न हो, क्योंकि यह बिल्कुल तस्वीर के केंद्र में लाल रंग के एक बिंदु के तौर पर दिखाई दे रहा है। हबल के अत्याधुनिक सर्वेक्षण कैमरे ने प्रारंभिक ब्रह्मांड को जानने के लिए डीप स्पेस में मौजूद सुपरनोवा की जांच की। यह सुपरनोवा 8 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर है। दरअसल, हबल ने 2002 में OTD पर इस सुपरनोवा दृश्य को कैप्चर किया था।
नासा की तस्वीर में सुपरनोवा के अलावा सुदूर अंतरिक्ष (Deep Space) में कई आकाशगंगाएं चमक रही हैं, जिसमें एक नारंगी सर्पिल आकाशगंगा भी शामिल है। नासा हबल की इस तस्वीर का श्रेय नासा के साथ जे ब्लेकस्ली (JHU) को भी जाता है।

ब्रह्मांड का विस्तार

ब्रह्मांड में इतनी दूरी देखने का मतलब है कि हम अतीत का प्रकाश देख रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि इस सुपरनोवा में ब्रह्मांड के शुरुआती युग में विस्फोट हुआ होगा जब गुरुत्वाकर्षण हमारे ब्रह्मांड के विस्तार को धीमा कर रहा था। ब्रह्मांड की शुरुआत बिग बैंग (Big Bang) के रूप में जाने जाने वाले तेज विस्तार से हुई और इस संक्षिप्त विस्तार के बाद गुरुत्वाकर्षण ने ब्रह्मांड के विस्तार को धीमा करना शुरू कर दिया। हालांकि, डार्क एनर्जी की बदौलत बाद में ब्रह्मांड का विस्तार तेज होने लगा।

हबल स्पेस टेलीस्कोप (Hubble Space Telescope)

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का हबल स्पेस टेलीस्कोप, जो ब्रह्मांड के रहस्यों से पर्दा उठाने वाला एक अजूबा है। हबल की बदौलत ब्रह्मांड के कई रहस्यों से पर्दा उठ सका है, जिसमें सुपरनोवा, ब्लैक होल, स्पेस में तैरते बवल इत्यादि शामिल है। हबल द्वारा खींची गई तस्वीरों के अंतरिक्ष प्रेमी दीवाने होते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited