सुदूर अंतरिक्ष में जीत का जश्न मना रहा 'मिस्टिक माउंटेन' और NASA कर रहा ओलंपिक की बात; भई माजरा क्या है?

NASA Image: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) लगातार अपनी थ्योरीज और तस्वीरों के माध्यम से लोगों को हैरान करता रहता है। इस बार तो नासा ने ब्रह्मांड की एक संरचना को लेकर ओलंपिक की बात छेड़ दी। नासा ने 'मिस्टिक माउंटेन' की एक अद्भुत तस्वीर जारी की है, जिसके भीतर नवजात तारे भी छिपे हुए हैं।

Mystic Mountain

मिस्टिक माउंटेन (फोटो साभार: NASAHubble)

मुख्य बातें
  • गैस और धूल की जटिल संरचना वाला क्षेत्र
  • ज्यादातर हाइड्रोजन की बनी हुई है संरचना
  • तारकीय नर्सरी में छिपे में नवजात तारे
NASA Image: फ्रांस की राजधानी पेरिस में ओलंपिक 2024 खेलों का आयोजन हो रहा है, लेकिन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) खैर मना रही है कि किसी भी माउंटेन बाइकर्स का 'मिस्टिक माउंटेन' या इससे मिलते जुड़ते माउंटेन से वास्ता नहीं होता और न ही उन्हें इससे निपटना पड़ता है। खैर आप लोग सोच रहे होंगे कि असल माजरा क्या है तो चलिए खुद नासा से ही समझते हैं कि चल क्या रहा है।

क्या है माजरा?

नासा लगातार अपने सोशल मीडिया हैंडल पर ब्रह्मांड की अद्भुत और दुर्लभ दोनों ही तरह की तस्वीरें जारी करता है। इस बार नासा ने हबल स्पेस टेलीस्कोप की 20वीं वर्षगांठ के मौके पर कैप्चर किए हुए नजारे को जारी किया है। यह तस्वीर हमारी अपनी आकाशगंगा यानी मिल्की-वे गैलेक्सी के सबसे बड़े तारा-निर्माण क्षेत्रों में से एक है, जिसका ज्यादातर हिस्सा हाइड्रोजन का बना हुआ है।
नासा ने पेरिस ओलंपिक के बीच 'मिस्टिक माउंटेन' का अद्भुत नजारा पेश करते हुए खेल प्रेमियों की चुटकी ली। नासा ने कहा कि शुक्र है कि ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले माउंटेन बाइकर्स में से किसी को भी इससे निपटना नहीं पड़ता है।

अद्भुत है मिस्टिक माउंटेन

मिल्की-वे गैलेक्सी में लगभग तीन प्रकाश वर्ष तक फैले मिस्टिक माउंटेन का दृश्य अद्भुत है और अंतरिक्षप्रेमियों को लुभाता है। हालांकि, इस तस्वीर का ऊपर सिरा देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि मानो एक हॉकी खिलाड़ी अपनी हॉकी के साथ जीत का जश्न मना रहा हो।

कैसी है मिस्टिक माउंटेन की संरचना?

बकौल नासा, मिस्टिम माउंटेन की संरचना गैस और धूल की बनी हुई हैं। यह अंतरिक्ष में लगभग 3 प्रकाश वर्ष तक ऊपर की ओर फैली हुई है। ज्यादातर भूरे रंग की चमकती नारंगी क्षेत्रों वाली यह जटिल संरचना ऊपर की ओर बढ़ते-बढ़ते संकरी हो रही हैं। नासा के मुताबिक, यह एक तारकीय नर्सरी है, जिसमें नवजात तारे छिपे हुए हैं। इन तारों से निकलने वाली गैस संरचना को आकार देने का काम करती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited