पृथ्वी से कितनी दूरी पर स्थित है Gaia-BH1 ब्लैक होल? सूरज भी इसके सामने लगता है बौना

Black Hole: खगोलविदों के लिए ब्लैक होल सबसे ज्यादा रहस्यमयी वस्तुओं में से एक बने हुए हैं, लेकिन पृथ्वी के सबसे करीब स्थित Gaia-BH1 से यह पता चल सकता है कि ब्लैक होल का निर्माण कैसे हुआ? यह ब्लैक होल द्वि-तारा प्रणाली का हिस्सा है। जैसे पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाती है ठीक वैसे ही यह ब्लैक होल एक तारे का चक्कर लगा रहा है।

Black_Hole_BH1

ब्लैक होल

Black Hole: ब्लैक होल के बारे में आप लोगों ने काफी कुछ सुना होगा। आपको यह तो पता होगा ही कि अगर ब्लैक होल में कुछ समा गया तो वह वापस नहीं आता तो फिर जाता कहा है? ब्लैक होल को लेकर खगोलविद कई तरह की स्टडी कर रहे हैं, लेकिन अब तक ब्लैक होल सबसे रहस्यमयी वस्तुओं में से एक बना हुआ है। अंतरिक्ष हमारी कल्पनाओं से भी परे हैं, लेकिन पृथ्वी के करीब एक ब्लैक होल स्थित है, जिसकी खोज यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने की थी।

पृथ्वी से कितनी दूरी पर स्थित है ब्लैक होल?

पृथ्वी से लगभग 1,500 प्रकाश वर्ष दूर स्थित ब्लैक होल आकाशगंगा के केंद्र के पास एक तारामंडल में मौजूद है। इस ब्लैक होल को Gaia-BH1 नाम दिया गया। माना जाता है कि Gaia-BH1 ब्लैक होल एक विशाल तारे के मरने के बाद बना होगा। खगोलविदों के लिए Gaia-BH1 की खोज बेहद अहम है, क्योंकि इसकी मदद से ब्लैक होल के बारे में और अधिक जानकारी मिल सकती है। जैसे- ब्लैक होल कैसे बनते हैं? ब्लैक होल विकसित कैसे होते हैं? इत्यादि।

क्या पृथ्वी के लिए खतरनाक है ब्लैक होल?

Gaia-BH1 ब्लैक होल से पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है। यह पृथ्वी से 1500 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है और इतनी दूरी पर होने की वजह से ब्लैक होल का गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी को प्रभावित नहीं कर सकता है। यह ब्रम्हांड में खोजा गया अबतक का सबसे करीबी ब्लैक होल है।

सूर्य से कितना बड़ा है ब्लैक होल?

इस ब्लैक होल के सामने सूर्य बौना लगेगा, क्योंकि यह 10 सूर्य के बराबर है। यह ब्लैक होल द्वि-तारा प्रणाली का हिस्सा है। आसान भाषा में समझें तो जिस प्रकार और जितनी दूरी से पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाती है, ठीक उतनी ही दूरी से ब्लैक होल अपने तारे का चक्कर लगा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited