तो इसलिए काटते हें मच्छर! नई रिसर्च में उनकी पसंद-नापसंद आई सामने, इन रंगों को देखते ही दौड़ पड़ते हैं काटने

Mosquito Bite : वाशिंगटन यूनिर्सिटी के रिसर्चर्स ने मच्छरों के स्वभाव को समझने की कोशिश की है। इस शोध के दौरान उन्हें मच्छरों की पसंद और नापसंद के बारे में पता चला है। रिफेल कहते हैं कि हमारी त्वचा की सुगंध एवं दुर्गंध, हमारा सांस और कॉर्बनडाइ ऑक्साइड का छोड़ा जाना, यहां तक कि हमने जो कपड़े पहने होते हैं, ये सारी चीजें मच्छरों को तेजी से अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

masquito

मच्छरों को पता होता है कि वे क्या कर रहे हैं।

Mosquito Bite : दुनिया में ऐसी कुछ ही जगहें हैं जहां मच्छर और उनकी प्रजातियां नहीं पाई जातीं लेकिन भारत में मच्छरों की भरमार है और शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे मच्छरों ने नहीं काटा होगा। अब उनके काटे जाने और उनके व्यवहार पर एक नई रिसर्च सामने आई है। इस रिसर्च में दावा किया गया है कि मच्छरों को कुछ खास रंगों से बेहद लगाव है। ये रंग लाल और काला है। इन दोनों रंगों को देखते ही वह काटने के लिए दौड़ पड़ते हैं। वाशिंगटन यूनिर्सिटी के रिसर्चर्स ने मच्छरों के स्वभाव को समझने की कोशिश की है। इस शोध के दौरान उन्हें मच्छरों की पसंद और नापसंद के बारे में पता चला है।

इनका छोटा दिमाग तेजी से काम करता है

रिपोर्टों के मुताबिक यूनिर्सिटी के जीवविज्ञान के प्रोफेसर जेफरी रिफेल का कहना है, 'ये बहुत छोटे हैं फिर भी इनके पास अपना एक छोटा दिमाग होता है। छोटा दिमाग होने के बावजूद इनका मस्तिष्क बहुत तेजी से काम करता है। इंसान को काटते समय इन्हें पता होता है कि वे क्या कर रहे हैं।' रिफेल और उनकी टीम मच्छरों के महसूस करने वाले सिस्टम खासकर उनके सूंघने की क्षमता का अध्ययन करती है।

टीम ने नर एवं मादा मच्छरों के व्यवहार का अध्ययन किया

अपने रिसर्च के दौरान रिफेल की टीम ने यह जानने की कोशिश की कि अपने भोजन तक मच्छर पहुंचते कैसे हैं। इन्होंने नर और मनादा दोनों मच्छरों के खाने के व्यवहार का अध्ययन किया। नर मच्छरों के बारे में पहले से यह पता है कि वे अपने भोजने के लिए तरल पदार्थों पर जबकि मादा मच्छरों को अपने प्रजनन को बढ़ाने के लिए रक्त की जरूरत होती है। रिफेल कहते हैं कि हमारी त्वचा की सुगंध एवं दुर्गंध, हमारा सांस और कॉर्बनडाइ ऑक्साइड का छोड़ा जाना, यहां तक कि हमने जो कपड़े पहने होते हैं, ये सारी चीजें मच्छरों को तेजी से अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

इन्हें लाल और काले रंग के कपड़े पसंद हैं

रिफेल के मुताबिक इंसानों की तरह मच्छर भी कपड़ों को पसंद और नापसंद करते हैं। वे सफेद और हरे रंग के कपड़ों को नापसंद करते हैं लेकिन लाल और काले रंग के कपड़ों की तरफ वे खींचे चले आते है। उनकी टीम यह पता करने के लिए शोध कर रही है कि रक्त वाले भोजन का पता करने के लिए मच्छर कैसे अपने दृश्य एवं सूंघने की शक्ति का इस्तेमाल करते हैं।

काटते समय इन्हें पता होता है कि ये क्या कर रहे हैं

उन्होंने कहा, 'किस व्यक्ति का रक्त चूसना इसे चिन्हित करने में मच्छर काफी समझदार होते हैं। वे वैम्पायर हैं। रक्त चूसते समय उन्हें पता होता है कि वे क्या कर रहे हैं। उनकी आंखें, उनकी नाक ये सभी इंसानों को ढूंढकर काटने के लिए सक्रिय रहते हैं।' यही नहीं इंसानों के बीच उनकी बुद्धि तेजी से काम करती है। एक बार काटने के बाद उन्हें आपका रक्त यदि पसंद आता है तो वे बार-बार आपको काटते हैं। इस दौरान आपसे कैसे बचना है इसका तरीका भी वे जानते हैं। आप उन्हें मारने के लिए जब हाथ बढ़ाते हैं तो वे आपसे कुछ दूर चले जाते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited