स्टारबर्स्ट गैलेक्सी के सामने फीकी है हमारी मिल्की-वे! 100 गुना तेज गति से बना रही तारे

NGC 1569 Starburst Galaxy: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने इस बार NGC 1569 स्टारबर्स्ट आकाशगंगा की मनमोहक तस्वीर साझा की है। इस तस्वीर में लाखों की संख्या में नए युवा तारे दिखाई दे रहे हैं, जो मध्यम से ज्यादा रोशनी के साथ चमक रहे हैं। यह आकाशगंगा अन्य आकाशगंगाओं की तुलना में अधिक दर के साथ तारों को जन्म दे रही है।

NGC 1569 starburst galaxy

NGC 1569 स्टारबर्स्ट आकाशगंगा (फोटो साभार: NASAHubble)

मुख्य बातें
  • NASA ने जारी किया एक अद्भुत VIDEO।
  • NGC 1569 का दिख रहा मनमोहक नजारा।ट
  • आकाशगंगा के केंद्र में चमक रहे तारे।
NGC 1569 Starburst Galaxy: अनंत रहस्यों वाला ब्रह्मांड रोजाना ही वैज्ञानिकों को आश्चर्यचकित करता है और इसके पीछे की वजह बेहद आसान है कि असंख्य ब्रह्मांड में हमारी कल्पनाएं भी धरी की धरी रह जाती हैं। हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने हमारी अपनी मिल्की-वे आकाशगंगा के पड़ोस वाली सबसे सक्रिया आकाशगंगाओं में से एक NGC 1569 का एक अद्भुत VIDEO साझा किया है। इस वीडियो को देखकर तो खगोलविदों के साथ-साथ अंतरिक्षप्रेमी भी कल्पनाओं की दुनिया में खो सकते हैं।

कहां स्थित है NGC 1569 आकाशगंगा?

NGC 1569 स्टारबर्स्ट आकाशगंगा हमारी अपनी मिल्की-वे आकाशगंगा की तुलना में 100 गुना तेज गति से तारों को जन्म देती है। NGC 1569 स्टारबर्स्ट आकाशगंगा पृथ्वी से लगभग 11 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर कैमलोपार्डालिस तारामंडल (Camelopardalis Constellation) में स्थित है, जिसे जिराफ के नाम से भी जाना जाता है।
NGC 1569 स्टारबर्स्ट आकाशगंगा बिल्कुल अपने नाम की तरह ही तारों के निर्माण के लिए जानी जाती है। इस आकाशगंगा में तारे ही तारे मौजूद है और मौजूदा समय में NGC 1569 स्टारबर्स्ट आकाशगंगा अन्य आकाशगंगाओं की तुलना में कहीं अधिक दर से तारों को जन्म दे रही हैं। इसमें भारी संख्या में नए युवा तारे मौजूद हैं।
नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप से कैप्चर किया गया नजारा बेहद मनमोहक है। इसमें चमकते हुए बिंदु कुछ और नहीं, बल्कि नए बने लाखों युवा तारे हैं। आकाशगंगा के केंद्र में कई विशाल तारों के समूह मौजूद हैं, जिनमें से प्रत्येक में 10 लाख से ज्यादा तारे मौजूद होंगे।

एक बार जरूर सुने यह खास ध्वनि

वैज्ञानिकों ने NGC 1569 स्टारबर्स्ट आकाशगंगा की तस्वीर को ध्वनि के साथ इस्तेमाल किया है। तस्वीर में दिखाई देने वाले तीन रंगों के हिसाब से ध्वनि में तीन तरह की पिच सुनाई दे रही है। लाल रंग कम पिच, हरा मध्यम पिच और नीला रंग ऊंची पिच का प्रतिनिधित्व करता है। कम से कम आप लोगों को एक बार इस ध्वनि को जरूर सुनना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited