ब्रिटेन में कीट स्टार्मर का राज; जानिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री को कितना मिलता है वेतन?

Britain Prime Minister Salary: ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी की प्रचंड जीत के बाद कीर स्टॉर्मर ने शुक्रवार को सत्ता संभाली। इस चुनाव में ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा। मतदाताओं ने कीर स्टॉर्मर पर अपना भरोसा जताया है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री को आखिर कितनी सैलरी मिलती है।

British PM

ब्रिटिश पीएम कीर स्टॉर्मर

मुख्य बातें
  • ऋषि सुनक की पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा।
  • ऋषि सुनक ने समय से पहले चुनाव कराने का लिया था निर्णय
  • ब्रिटिश प्रधानमंत्री को दो तरह की सैलरी मिलती है।
Britain Prime Minister Salary: ब्रिटेन में आम चुनाव संपन्न हो चुके हैं और कीर स्टॉर्मर के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हो गया। बता दें कि ब्रिटेन के आम चुनाव में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा, जबकि लेबर पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की है और 61 वर्षीय कीर स्टॉर्मर नए प्रधानमंत्री बने। ऐसे में क्या आपको पता है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री को आखिर कितनी सैलरी मिलती है? तो चलिए विस्तार से प्रधानमंत्री की सैलरी और मिलने की सुख-सुविधाओं के बारे में जानते हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है?

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को एक नहीं, बल्कि दो तरह की सैलरी मिलती है। प्रधानमंत्री को पहली सैलरी बतौर सांसद, जबकि दूसरी सैलरी प्रधानमंत्री के तौर पर सरकार चलाने के लिए मिलती है।
प्रधानमंत्री को सांसद के तौर पर सालाना £91,346 यानी 97.20 लाख रुपये मिलते हैं। इस प्रकार सांसद के तौर में प्रतिमाह 8.1 लाख रुपये होता है। वहीं, सरकार का नेतृत्व करने पर सालाना £80,807 यानी 86,28 लाख रुपये अदा किए जाते हैं। जिसका मतलब साफ है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की सालाना सैलरी करोड़ों में है।

PM को मिलने वाली सुख-सुविधाएं

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री को सालाना 1.72 करोड़ रुपये वेतन मिलता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री को 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर आवास और दफ्तर मिलता है। यात्रा के लिए एयरक्राफ्ट और गाड़ियों की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही यात्रा और स्टाफ खर्च सहित अन्य चीजों के लिए भत्ता भी मिलता है। हालांकि, ब्रिटेन में सांसदों को अन्य नौकरीपेशा वाले व्यक्तियों की तरह की बीमा और टैक्स भरना पड़ता है।
सनद रहे कि लेबर पार्टी ने 650 सदस्यीय 'हाउस ऑफ कॉमन्स' में 412 सीटों पर कब्जा किया है। यह संख्या 2019 में पिछले चुनाव में प्राप्त सीट से 211 अधिक है, जबकि ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को महज 121 सीटों से संतोष करना पड़ा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited