असाधारण वीरता के साथ दुनियाभर में सफल ऑपरेशन, ये हैं दुनिया की सबसे दमदार खुफिया एजेंसी

Top Intelligence Agencies: रूस और यूक्रेन, इजरायल और हमास के बीच युद्ध छिड़ा हुआ है, लेकिन इस युद्ध के बीच भी खुफिया एजेंसी खुफिया जानकारियों के दम पर कूटनीतिक जीत हासिल करने की कोशिशों में जुटी हुई हैं। हाल ही में ईरान में एक इजरायली हमले में हमास का मुख्य नेता इस्माइल हानिया मारा गया था।

Secret Missions

खुफिया एजेंसी

मुख्य बातें
  • हमेशा चर्चा में रहती है इजरायल की खुफिया एजेंसी।
  • मोसाद की प्लानिंग नहीं होती कभी फेल।
  • भारत की खुफिया एजेंसी रॉ भी किसी से कम नहीं।
Top Intelligence Agencies: जंग सिर्फ मैदान में नहीं, बल्कि कूटनीतिक तरीकों से भी लड़ी जाती है और खुफिया एजेंसियां दोनों में ही अपनी बखूबी भूमिका निभाती हैं। लगभग सभी देशों ने देश की सुरक्षा के मद्देनजर एक खुफिया तंत्र बिठाकर रखा है। इन एजेंसियों के बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं होती है और न ही इनमें काम करने वाले खुफिया अधिकारियों के तौर तरीके किसी को पता होता है।
खुफिया अधिकारी एक ऐसा जासूस होता है, जो अपने सिर पर कफन बांधकर चलता है, क्योंकि अगर वह पकड़ा गया तो हो सकता है देश इस बात से नकार दें कि वह उनका जासूस है। फिल्मी दुनिया में आप लोगों ने खुफिया एजेंसियों को काम करते हुए देखा होगा, लेकिन आज हम आपको असल जीवन की खुफिया एजेंसियों के बारे में अहम जानकारी देंगे।

सीआईए (CIA)

अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) को दुनिया की सबसे दमदार खुफिया एजेंसी माना जाता है। सीआईए ने दुनियाभर में खुफिया मिशनों को अंजाम दिया है। सीआईए का मुख्य उद्देश्य अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को सुनिश्चित करना है। ऐसे में वह दुनियाभर में खुफिया अभियानों के माध्यम से विदेशी जानकारियों को एकत्रित करती है। इसमें राजनातिक, आर्थिक, सैन्य और तकनीकी जानकारियां होती हैं।
वर्ल्ड ऑफ स्ट्रैटिक्स ने ताकतवर देशों की खुफिया एजेंसी की एक लिस्ट जारी की है। इसके जरिए देशों की खुफिया एजेंसी की जानकारी साझा की गई है। जैसे- अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए, इजरायल की मोसाद, ब्रिटेन की एमआई-6, भारत की रॉ है।

ये हैं देश और उनकी एजेंसियां

क्रमांकदेशखुफिया एजेंसी
1अमेरिकासीआईए (CIA)
2इजरायलमोसाद (Mossad)
3रूसविदेशी खुफिया सर्विस (SVR)
4ब्रिटेनएमआई-6 (MI-6)
5भारतरॉ (RAW)
6ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलियन सीक्रेट इंटेलिजेंस सर्विस (ASIS)
7पाकिस्तानआईएसआई (ISI)
8जर्मनीबीएनडी (BND)
9फ्रांसडीजीएसई (DGSE)
10चीनएमएसएस (MSS)

मोसाद (Mossad)

इजरायल कभी भी अपने दुश्मनों को माफ नहीं करता है और दुनिया ने यह देखा भी है। मोसाद दुनिया की एकलौती ऐसी खुफिया एजेंसी है, जो असंभव माने जाने वाले मिशनों को सकुशल अंजाम देती है। मोसाद की स्थापना 13 दिसंबर, 1949 में हुई थी और उसके कुछ खतरनाक मिशनों में ऑपरेशन रैथ ऑफ गॉड, ऑपरेशन डायमंड, ऑपरेशन फिनाले शामिल हैं।

रॉ (Raw)

भारत की रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) को दुनिया की शक्तिशाली खुफिया एजेंसियों में से एक माना जाता है। रॉ की स्थापना 1968 में 'आरएन काव' ने की थी। रॉ ने भी कई खुफिया मिशनों को अंजाम दिया है। रॉ के पास हमेशा आतंकवादियों, अपराधियों और विदेशी मामलों के बारे में पूरी जानकारी होती है।

एमआई-6 (MI-6)

ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी का नाम एमआई-6 है और यह दुनिया की सबसे पुरानी खुफिया एजेंसियों में से एक है। जेम्स बॉन्ड की फिल्मों में आप लोगों ने एमआई-6 को देखा होगा। हालांकि, वास्तविक जीवन में खुफिया एजेंट जेम्स बॉन्ड की तरह नहीं होते हैं, बल्कि एजेंटों के तौर-तरीकों के बारे में किसी को भी जानकारी नहीं होती है। बेहद खुफिया ढंग से वह अपने मिशनों को अंजाम देते हैं। साल 1906 में एमआई-6 की स्थापना हुई थी और इसका मुख्यालय लंदन में स्थित है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited