क्या कोरोना से ज्यादा तबाही मचा सकता है बर्ड फ्लू? एक्सपर्ट चिंतित; जानें इसके बारे में सबकुछ

Bird Flu: भारत समेत समूचे विश्व ने कोरोना महामारी का सामना किया है और अब एक नए संक्रमण को लेकर एक्सपर्ट चिंतित हैं। हाल ही में इस नए संक्रमण की वजह से पश्चिम बंगाल में एक मौत हुई थी। दरअसल, हम बात बर्ड फ्लू की कर रहे हैं। यूं तो यह वायरस पक्षियों और जानवरों में फैलता है, लेकिन एक बच्चे की भी मौत हो चुकी है।

bird flu

बर्ड फ्लू

Bird Flu: बर्ड फ्लू, इसके बारे में आप लोग सुन चुके होंगे, क्योंकि दुनियाभर में बर्ड फ्लू के मामले तेजी से फैल रहे हैं और भारत में भी यह देखने को मिला है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पश्चिम बंगाल में चार साल के बच्चे के संक्रमित होने की बात मानी। हालांकि, देश में यह अबतक का दूसरा मामला है तो चलिए समझते हैं बर्ड फ्लू है क्या? और एक्सपर्ट्स बर्ड फ्लू को लेकर चिंतित क्यों हैं?

क्या है बर्ड फ्लू?

बर्ड फ्लू, जिसे एवियन इन्फ्लूएंजा कहते हैं, यह आमतौर पर पक्षियों और जानवरों से फैलने वाला संक्रमण है। अमेरिका में 9 करोड़ से ज्यादा मुर्गियों में यह संक्रमण फैल चुका है। कभी-कभी यह संक्रमण मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकता है। गायों में भी यह संक्रमण फैल रहा है। बर्ड फ्लू के कई वेरिएंट हैं, लेकिन H5N1, H7N9, H5N6, H5N8 वेरिएंट ने चिंता बढ़ाई है। पक्षियों और मनुष्यों में बर्ड फ्लू के लक्षण भिन्न हो सकते हैं।

बर्ड फ्लू के लक्षण?

क्रमांकपक्षियों में लक्षणमनुष्यों में लक्षण
1अचानक मौतखांसी, जुखाम
2सांस लेने में दिक्कतबुखार
3दस्तसांस लेने में दिक्कत
4छींक आनामांसपेशियों में दर्द, थकान
5खांसीआंखों में दर्द
आमतौर पर यह वायरस मुर्गियों में पाया जाता है, लेकिन गाय सहित अन्य जानवरों में भी इसके मामले सामने आ रहे हैं। अमेरिका में तो इस वायरस ने कोहराम मचाया हुआ है। इसके लेकर एक्सपर्ट्स चितिंत हैं।

क्या बर्ड फ्लू से फैल सकती है महामारी?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के पूर्व निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड ने बर्ड फ्लू को लेकर भविष्यवाणी की कि बर्ड फ्लू से अगली महामारी फैल सकती है। साथ ही दावा किया कि कोरोना की तुलना में बर्ड फ्लू से ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है। उन्होंने कहा कि कोरोना में मृत्युदर 0.6 फीसद थी, जबकि बर्ड फ्लू की वजह से मृत्युदर 25 से 50 फीसद हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited