क्या है गिबस मून? अंतरिक्ष यात्री ने 400KM ऊपर से कैप्चर किया अद्भुत नजारा; देखें

Gibbous Moon: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) अंतरिक्ष से जुड़ी हुई रहस्यमयी तस्वीरें लगातार जारी करता है। इसी क्रम में नासा ने 'गिबस मून' की एक अद्भुत तस्वीर जारी की है, जिसे पृथ्वी से लगभग 420 किमी ऊपर मौजूद अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में मौजूद अंतरिक्ष यात्री ने कैप्चर किया गया है।

Gibbous Moon

क्या है गिबस मून?

मुख्य बातें
  • अंतरिक्ष यात्री ने कैप्चर किया अद्भुत नजारा।
  • ISS से अद्भुत दिख रहा गिबस मून।
  • धरती से 420 KM ऊपर मौजूद है ISS।
Gibbous Moon: हमारे सौरमंडल में यूं तो 293 ज्ञात चंद्रमा हैं, लेकिन पृथ्वी के पास एकमात्र चांद है। जिस पर विज्ञानियों की काफी ज्यादा रुचि रहती है और इसको लेकर लगातार अध्ययन चलते रहते हैं। आप लोगों ने स्ट्रॉबरी मून, हंटर मून, पिंक मून, सुपरमून इत्यादि के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने हाल ही में 'गिबस मून' की अनोखी तस्वीर साझा की है।

क्या है गिबस मून?

गिबस मून सुनकर आपके ज़हन में क्या आता है? दरअसल, चांद जब पूर्णिमा और अमावस्या के बीच में होता है तब यह नजारा दिखाई देता है। यह चंद्रमा के चरणों में से एक ही है। गिबस मून के दौरान आधे से ज्यादा चांद दिखाई देता है या यूं कहें कि आधे से ज्यादा चांद सूर्य के प्रकाश से प्रकाशित होता है और आकार में उत्तल गोले जैसे प्रतीत होता है।
गिबस मून को भी दो तरह से देखा जाता है। एक अमावस्या से पूर्णिमा की ओर बढ़ते हुए तो दूसरा पूर्णिमा से चांद जब अमावस्या की घटते क्रम में दिखाई देता है।

ISS से कैप्चर हुआ अद्भुत नजारा

बकौल नासा, स्विट्जरलैंड के स्विस आल्प्स से लगभग 420 किमी की ऊंचाई से अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) ने 'गिबस मून' का अद्भुत नजारा कैप्चर किया। आईएसएस के अंतरिक्ष यात्रियों ने 30 नवंबर, 2023 को घटते हुए चंद्रमा की तस्वीर कैप्चर की, जिसे नासा ने जारी किया है।
बकौल नासा, पूर्णिमा के बाद चंद्रमा घटते हुए चरण में प्रवेश करता है। जैसे ही चंद्रमा सूर्य की तरह वापस अपने सफर में निकलता है तो प्रकाशित हिस्सा सिकुड़ता हुआ प्रतीत होता है। नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों की तरह की चंद्रमा की तस्वीर क्लिक करने के लिए अंतरिक्ष प्रेमियों को कुछ सुझाव दिए हैं।
- प्लानिंग करें।
- चंद्रमा को कब और कहां देखना है। इसके बारे में जानें।
- चंद्रमा पर ज्यादा से ज्यादा जूम करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited