UK Elections: ब्रिटेन में चुनाव की क्या है प्रक्रिया? कैसे पड़ते हैं वोट, जान लें पूरा ABCD

UK Elections: ब्रिटेन में आज आम चुनाव के लिए मतदान हो रहा है जिसमें प्रधानमंत्री एवं कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा। ब्रिटेन में भारत की तुलना में आम चुनाव की प्रक्रिया थोड़ी अलग है। ब्रिटेन में भारत की ही तरह पांच साल में आम चुनाव होते हैं और वहां पर हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए ब्रिटिश मतदाता सांसदों का चुनाव करते हैं।

UK_Election_2024.

ब्रिटेन में चुनाव की प्रक्रिया क्या है?

मुख्य बातें
  • ब्रिटेन में समय से पहले हो रहा आम चुनाव
  • भारत की ही तरह ब्रिटेन में भी पांच साल में होते हैं आम चुनाव
  • 14 साल से सत्ता पर काबिज है कंजरवेटिव पार्टी
UK Elections: दुनिया की सबसे पुरानी संसदीय प्रणाली के गढ़ कहे जाने वाले ब्रिटेन में आज आम चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। मतदाता 650 सांसदों का चयन करेंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि ब्रिटेन में चुनाव की प्रक्रिया क्या है? वहां पर प्रधानमंत्री कैसे चुना जाता है? दरअसल, प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से समय से पहले ही चुनाव का एलान कर दिया था और अब देखना दिलचस्प होगा कि 14 साल से सत्ता पर काबिज कंजर्वेटिव पार्टी पर जनता एक बार फिर से भरोसा जताती है या नहीं?
ब्रिटेन में भारत की तरह चुनाव की प्रक्रिया आसान नहीं होती। यूं तो भारत में चुनाव चल रहे हैं, लेकिन ब्रिटेन का मामला थोड़ा पेचीदा है। ब्रिटेन के उम्मीदवार को अपनी पार्टी के भीतर समर्थन हासिल करना होता है और जनता से भी वोट मांगना पड़ता है।

ब्रिटेन में कब होते हैं आम चुनाव? (UK General Election)

ब्रिटेन में भारत की ही तरह पांच साल में आम चुनाव होते हैं और जिस प्रकार भारत में लोकसभा सांसदों के लिए मतदान होता है उसी तरह से ब्रिटेन में हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए ब्रिटिश मतदाता सांसदों का चुनाव करते हैं।
ब्रिटेन की सत्ता पर पिछले 14 साल से कंजरवेटिव पार्टी का कब्जा है और फिलहाल ऋषि सुनक (Rishi Sunak) प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने मतदाताओं के सामने अपने कार्यकाल के रिकॉर्ड भी पेश किए हैं और वादा किया कि अपनी शक्ति के अनुसार आपको मजबूत सुरक्षा देने के लिए सबकुछ करूंगा।

ब्रिटेन में कौन-कौन सी पार्टियों के बीच होता है मुकाबला? (UK Political Parties)

ब्रिटेन में कंजरवेटिव और लेबर पार्टी के बीच अक्सर सीधा मुकाबला देखने को मिलता है। हालांकि, चुनावी मैदान में लिबरल डेमोक्रेट्स भी दिखाई देती है। ब्रिटेन में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 326 से जादुई आंकड़े की जरूरत होती है। पार्टी प्रधानमंत्री पद के लिए एक प्रतिनिधि का चयन करती है और उसकी जानकारी ब्रिटेन के महाराज को दी जाती है।
ब्रिटेन के महाराज सबसे अधिक सांसदों वाली पार्टी के नेता को प्रधानमंत्री बनने और सरकार बनाने का न्योता देंगे। वहीं, दूसरी सबसे अधिक सांसदों वाली पार्टी का नेता विपक्ष का नेता बनता है।

हाउस ऑफ कॉमन्स में कितने सांसद होते हैं? (House of Commons)

हाउस ऑफ कॉमन्स में कुल 650 सदस्य होते हैं। हाउस ऑफ कॉमन्स के मतदाता अपने सांसदों का चुनाव करते हैं। 650 सदस्यों में से ब्रिटेन से 533, स्कॉटलैंड से 59, वेल्स से 40 और नॉर्दर्न आयरलैंड से 18 चुने जाते हैं।

ब्रिटेन में कौन कर सकता है मतदान? (UK Voting Rights)

ब्रिटेन में भी भारत की तरह ही 18 साल या फिर उससे ज्यादा उम्र के लोगों को वोट डालने का अधिकार प्राप्त है। बशर्ते वह ब्रिटिश नागरिक हो। इसके अलावा कॉमनवेल्श देशों और ब्रिटेन में रहने वाले आयरलैंड के नागरिक भी मतदान कर सकते हैं।
आपको बता दें कि अगर आपकी उम्र 16 साल या फिर उससे अधिक है तो आप मतदान करने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, लेकिन वोट डालने का अधिकार 18 साल या फिर उससे ज्यादा उम्र पर ही मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited