Retirement Age: किस देश में कितनी है रिटायरमेंट की उम्र, भारत में 60 साल में होते हैं सेवानिवृत्त; देखें लिस्ट

विभिन्न देशों में पुरुषों के रिटायरमेंट की आयुसीमा भी अलग-अलग है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि ज्यादातर देशों में 65 से 67 साल रिटायरमेंट की आयुसीमा है। ऐसे में पुरुषों का ज्यादातर समय अपने कार्यक्षेत्र में ही गुजरता है। जिसके बाद वह आरामदायक जीवन की चाह के साथ आगे का व्यक्त गुजारने की इच्छा रखते हैं।

Retirement_Age.

दुनियाभर में रिटायरमेंट की आयु क्या

Men's Retirement Age: क्या आप जानते हैं कि भारत में रिटायरमेंट की उम्र क्या है? अब आप कहेंगे भला इस सवाल का जवाब किसे नहीं पता होगा, लेकिन इसी सवाल को अगर वैश्विकस्तर में पूछा जाए तो फिर आपका जवाब क्या होगा। मतलब दुनिया में अलग-अलग देशों में रिटायरमेंट की उम्र कितनी है। इसके बारे में आप लोगों को पता है। अमूमन हर किसी को हर एक देश के बारे में व्यक्तिगततौर पर जानकारी नहीं होगी। अगर आपको इस विषय की जानकारी नहीं है तो इसमें कोई बुराई नहीं है। हम आपको विस्तार से दुनिया के कई देशों में पुरुषों के रिटायरमेंट की उम्र कितनी है इसके बारे में जानकारी देंगे।

क्या भारत में सबसे कम है रिटायरमेंट की उम्र?

भारत में पुरुषों के रिटायरमेंट की उम्र 60 साल है, लेकिन यह ऐसा देश बिल्कुल नहीं है जहां पर पुरुष सबसे पहले रिटायरमेंट लेते हो। बांग्लादेश और इंडोनेशिया (Indonesia) उन देशों में शुमार हैं, जहां के पुरुष 60 साल से पहले ही रिटायर हो जाते हैं। आसान शब्दों में कहें तो बांग्लादेश (Bangladesh) में पुरुषों के रिटायरमेंट की उम्र 59 को इंडोनेशिया में 58 साल है।
वर्ल्ड ऑफ स्टैटिक्स ने हाल में पुरुषों के रिटायरमेंट की उम्र के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक डाटा जारी किया था। इस डाटा में 32 अलग-अलग देशों में पुरुषों के रिटायर होने की उम्र के बारे में जानकारी दी गई है। मतलब- किस देश में पुरुषों के रिटायरमेंट की उम्र क्या है। इसके बारे में पूरा ब्यौरा दिया गया है।

रिटायरमेंट की सबसे ज्यादा आयुसीमा वाले 5 देश

क्रमांकदेशउम्र
1ऑस्ट्रेलिया67
2डेनमार्क67
3ग्रीस67
4आइसलैंड67
5इजरायल67

दफ्तरों में गुजरता है ज्यादातर जीवन

दुनिया के ज्यादातर लोग अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा अपने कार्यक्षेत्र में बिताते हैं इसलिए रिटायरमेंट के बाद कामकाज को त्याग कर महज आराम के बारे में विचार करते हैं। इस स्टोरी में दुनियाभर के लोगों के रिटायरमेंट की उम्र के बारे में जिक्र किया गया है। यूं तो इन लोगों की रिटायरमेंट की आयु को लेकर कई रिसर्च हो चुके हैं।
अधिकांश देशों में पुरुषों के रिटायरमेंट की उम्र सीमा 65 से 67 साल के बीच है। यह वो समय है जब कर्मचारी अपने कार्यक्षेत्र को अलविदा कह आरामदायक जीवन जीने की अपनी चाहत को पूरा करने निकल पड़ते हैं। हमारी सूची में इंडोनेशिया 58 साल की उम्रसीमा में रिटायरमेंट का दावा करता है।

रिटायरमेंट की कम आयुसीमा वाले 5 देश

क्रमांकदेशउम्र
1इंडोनेशिया58
2बांग्लादेश59
3तुर्किए60
4भारत60
5चीन60
यह भी पढ़ें: सड़क किनारे लगे मील के पत्थर के रंग क्यों होते हैं अलग-अलग, क्या है इसके पीछे का राज?

यहां देखें पूरी लिस्ट

हमारी सूची में महज 32 देशों का ही जिक्र है। इस सूची के मुताबिक, ज्यादातर देशों में रिटायरमेंट की आयुसीमा 65 से 67 साल है। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया, रूस, अमेरिका, स्पेन, ब्रिटेन, मैक्सिको, इजरायल, जापान, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका, सऊदी अरब जैसे देशों का जिक्र किया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited