गाड़ी के टैंक में पेट्रोल की जगह पर अगर पानी डाल दें तो क्या होगा? जवाब पढ़कर हैरान रह जाएंगे आप

Petrol Filling Station: बारिश की वजह से अक्सर बाइक की पेट्रोल टैंक में पानी चला जाता है जिसकी वजह से वह स्टार्ट नहीं होती है। ऐसे में सोचिये अगर आप बाइक में पेट्रोल भरवाने के लिए फिलिंग स्टेशन गए हैं और वहां पर मशीन से पेट्रोल की जगह पर पानी डाल दिया गया हो तो क्या होगा।

Bike.

टैंक में पानी जानें पर क्या करें

मुख्य बातें
  • पेट्रोल की जगह पर पानी डालने से स्टार्ट नहीं होगी बाइक
  • पानी की वजह से खराब हो सकता है इंजन
  • वाहन में लग सकता है जंग
Petrol Filling Station: क्या आप लोगों के साथ कभी ऐसा हुआ है कि अपने वाहन में आप लोग पेट्रोल डलवाने के फिलिंग स्टेशन गए हो और वहां पर मौजूद कर्मचारी पेट्रोल की जगह पानी डाल दें। जी, हां! पानी। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में ठीक ऐसा ही एक वाकया देखने को मिला है।
लखनऊ के नयन फिलिंग स्टेशन पर वाहनों में पेट्रोल की जगह पानी डाल दिया गया जिसके बाद लोगों की गाड़ियां स्टार्ट नहीं हुई तो वह लोग मैकेनिक के पास पहुंचे और वहां पर सारा माजरा समझ में आए जिसके बाद फिलिंग स्टेशन पर जमकर हंगामा हुआ। अब आप लोगों को मामला समझ में आ गया होगा, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि पेट्रोल की जगह पर अगर वाहनों में पानी डाल दिया जाए तो क्या होगा? तो चलिए विस्तार से इसके बारे में समझते हैं।

हो सकती हैं ये दिक्कतें

वाहन के पेट्रोल टैंक में अगर पानी डाल दिया जाए तो इंजन स्टार्ट नहीं होने से लेकर कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। बारिश के मौसम में तभी तो पेट्रोल टैंक को सही तरह से सुरक्षित रखा जाता है, क्योंकि इसी मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कतें होती हैं।
  • इंजन स्टार्ट नहीं होगा
  • जंग लगने की आशंका
  • प्रदर्शन में समस्या
मौजूदा समय में ऐसी तकनीक अभी नहीं आई है कि पेट्रोल के बिना वाहन चल सकें। पेट्रोल वाहन का आवश्यक ईंधन है और इसी की बदौलत इंजन काम करता है, लेकिन अगर पानी डाल दिया तो इंजन स्टार्ट ही नहीं होगा। साथ ही अगर इंजन में पानी चला गया तो जंग लगने की आशंका बनी रहेगी और वाहन में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खराब हो सकते हैं और आपकी जेब को मोटी चपत लग सकती है।

बाइक का प्रदर्शन हो सकता है खराब

सोचिये अगर बारिश में आपकी बाइक के पेट्रोल टैंक में थोड़ा बहुत पानी चला जाए तो क्या होगा? इसका जवाब बेहद आसान है। पहला गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी और अगर स्टार्ट हो गई तो इसका प्रदर्शन बेहद खराब हो सकता है। इंजन में पानी जाने की वजह से धुंआ और प्रदूषण की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि पेट्रोल को चेक करके ही अपनी बाइक या अन्य वाहन में डलवाएं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited