मौसम विभाग रेड अलर्ट कब जारी करता है? क्या होता है ऑरेंज और येलो अलर्ट का मतलब?

IMD Alert: दिल्ली, हरियाणा, केरल समेत देश के कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं। लगातार सूर्य की तपिश भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में हीटवेव को लेकर आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसे में हम जानेंगे कि आईएमडी कितने प्रकार के अलर्ट जारी करता है और इसके क्या मायने हैं?

IMD Alert kya hai.

आईएमडी अलर्ट के क्या हैं मायने

IMD Alert: मौसम का मिजाज लगातार बिगड़ता जा रहा है। चिलचिलाती धूप और हीटवेव से हर कोई परेशान है और मौसम को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) लगातार अलर्ट जारी करता रहता है। ऐसे में क्या आपने ध्यान दिया है कि आईएमडी कौन-कौन से अलर्ट जारी करता है। अगर नहीं दिया तो कोई बात नहीं हम आपको आईएमडी अलर्ट कितने प्रकार के होते हैं और उसके मायने क्या हैं? इसके बारे में विस्तार से समझाएंगे।
दिल्ली, हरियाणा, केरल समेत देश के कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं। लगातार सूर्य की तपिश भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में हीटवेव को लेकर आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है। सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी सर्वाधित गर्म रही। दिल्ली के कई हिस्सों में तापमान फिर से 47 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया। राष्ट्रीय राजधानी में हीटवेव से सीवियर हीटवेव की स्थिति की वजह से अगले पांच दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

कितने तरह का अलर्ट जारी करता है आईएमडी? (Type of Alert as Per India Meteorological Department)

आईएमडी मौसम की अलग-अलग गणना के हिसाब से अलग-अलग अलर्ट जारी करता है। आईएमडी के अलर्ट तीन प्रकार के होते हैं, जो अलग-अलग रंगों के हिसाब से दर्शाये जाते हैं।
नंबरआईएमडी अलर्ट
1येलो (Yellow Alert)
2रेड (Red Alert)
3ऑरेंज (Orange Alert)

येलो अलर्ट (IMD Yellow Alert)

आईएमडी येलो अलर्ट मौसम की आगामी स्थिति को लेकर सतर्कता के तौर पर जारी करता है। येलो अलर्ट का मतलब (yellow Alert Meaning) लोगों को सतर्क करने से है। आईएमडी इसके जरिये लोगों को खराब मौसम के लिए तैयार रहने की हिदायद देता है। ऐसे में मौसम का अपडेट लेते रहना चाहिए।

रेड अलर्ट (IMD Red Alert)

मौसम के बिगड़े मिजाज की वजह से जब भारी नुकसान के संकेत मिलते हैं तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है। गर्मी में रेड अलर्ट का मतलब ( Red Alert Meaning )सीवियर हीट वेव (Severe Heatwave), बारिश में बाढ़ और सर्दियों में कड़ाके की ठंड से होता है। आईएमडी के अलर्ट को हल्के में नहीं लेना चाहिए। अगर रेड अलर्ट जारी होता है तो मौसम मुताबिक बचाव के इंतजाम तत्काल प्रभाव से कर लेना चाहिए।

ऑरेंज अलर्ट (IMD Orange Alert)

मौसम के खराब होने पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है। ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है और लापरवाही बिल्कुल भी नहीं बरतनी चाहिए। ऑरेंज अलर्ट का मतलब ( Orange Alert Meaning) सावधानी बरतने से है। ऐसे में मौसम से जुड़ा अपडेट देखकर ही घर से बाहर निकला चाहिए। आईएमडी जब यह अलर्ट जारी करता है तो संबंधित अधिकारियों का दस्ता भी मुस्तैद रहता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited