गर्मी के मौसम में क्यों होते हैं आग लगने के इतने हादसे? क्या तापमान बढ़ने से है कनेक्शन या फिर लापरवाही का है खेल!

Fire Incidents: गर्मी के दिनों में अचानक से बिजली का लोड बढ़ जाता है। एसी, कूलर, पंखे, फ्रिज इत्यादि इलेक्ट्रिक उपकरणों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा होने लगता है। एक ओर सूरज भी आग उगल रहा होता है। ऐसे में एक छोटी सी चिंगारी विकराल रूप धारण कर सकती है।

Summer month fire incidents

गर्मियों में क्यों लगती है आग?

Fire Incidents: दिल्ली के चांदनी चौक इलाके की पांच दुकानें आग लगने की वजह से क्षतिग्रस्त हो गईं, जबकि एक अन्य घटना मधु विहार इलाके में दर्ज की गई। जहां आंधी रात को पार्किंग एरिया में आग लगने की वजह से 17 कार जलकर राख हो गईं।
इससे पहले दिल्ली के विवेक विहार बेबी केयर सेंटर में भीषण आग लगी थी। इस घटना से हर कोई आक्रोशित है। इस घटना में सात मासूमों की मौत हो गई। रात में मासूम बच्चों से मुलाकात कर गए कई परिजन अब नवजातों की आवाज तक नहीं सुन पाएंगे। देशभर में कई ऐसी जगहें हैं जहां आगे लगने की घटनाएं हुई हैं। हालांकि, इन तमाम घटनाओं की अलग-अलग वजहें हैं तो चलिए समझते हैं गर्मी के मौसम में आखिर क्यों इतनी आग लगती है?

एक चिंगारी जलाने के लिए है काफी

गर्मी के दिनों में अचानक से बिजली का लोड बढ़ जाता है। एसी, कूलर, पंखे, फ्रिज इत्यादि इलेक्ट्रिक उपकरणों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा होने लगता है और ऐसे मौसम में लोग करें भी तो क्या करें। एक ओर सूरज आग उगल रहा है। सड़कों पर निकला लोगों का मुहाल है तो वह इलेक्ट्रिक उपकरणों की मदद से खुद को झुलसती हुई गर्मी से बचाने की कोशिश करते हैं, लेकिन एक छोटी सी चिंगारी सारा सुकून छीन लेती है।
गर्म वातावरण की वजह से एक छोटी चिंगारी भी विकराल रूप धारण कर लेती है और इसी वजह से इस मौसम में आग की घटनाएं बढ़ जाती हैं।

गर्मी में क्यों बढ़ जाती हैं आग की घटनाएं?

दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने समाचार एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में कहा कि आग की 70 फीसदी घटनाएं इलेक्ट्रिक उपकरणों की वजह से हो रही हैं। ऐसे में अगर आपके इलेक्ट्रिक उपकरण या तारें पूरी तरह से ठीक हैं तो आग लगने की संभावना बेहद कम है। उन्होंने आगे ऑफिस में घरों में आग लगने की वजहें भी गिनाई। उन्होंने कहा, 'ऑफिस और घरों में आग सिर्फ दो ही कारणों से लगती हैं। पहला- लापरवाही और दूसरा- शॉर्ट सर्किट की वजह है।'

दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक ने क्या कुछ कहा

अतुल गर्ग ने बताया कि आप चाय बना रहे थे और आपने हीटर को खुला छोड़ दिया या गर्मी में एसी चलता हुआ छोड़ दिया। इन लापरवाहियों की वजह से आग लगती हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रिक में शॉर्ट सर्किट होने की वजह से आग लग गई। उन्होंने कहा कि मैंने हाल ही में देखा कि उत्तर प्रदेश में एसी फट गया। एसी क्यों फटा? यह घटना इसलिए हुई, क्योंकि आपने एसी की सर्विसिंग नहीं कराई और आप एसी को 18 पर चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर आप एसी को 24 घंटे चलाएंगे और उसे रेस्ट नहीं देंगे तो वह गर्म होगा और आग लग सकती है।

जागरुक होने की जरूरत

दिल्ली अग्निशमन विभाग के निदेशक ने कहा कि आग लगने की घटना पर सबसे पहले आपको उस स्थान से बाहर निकलने की जरूरत है और तत्काल प्रभाव से अग्निशमन विभाग को इसकी जानकारी दें। इसके साथ ही अग्निशमन विभाग को सही से गाइड करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | नॉलेज (knowledge News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited