Swami Vivekananda Motivational Quotes: हौसला होगा बुलंद, बस जिंदगी में अपनाएं स्वामी विवेकानंद की ये 10 बातें

Swami Vivekananda Motivational Quotes: स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) आज भी लाखों लोगों के लिए महान प्रेरणा स्त्रोत हैं। स्वामी जी ने अपने अनमोल विचारों से बहुत से लोगों के जीवन को मार्गदर्शन और हौसला दिया है। यहां देखें स्वामी विवेकानंद के 10 प्रेरक विचार, तो आपकी जिंदगी बदल देंगे।

Swami Vivekananda, motivational quotes, swami vivekananda quotes in hindi

Swami Vivekananda, motivational quotes, swami vivekananda quotes in hindi

Swami Vivekananda Motivational Quotes: स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) का जन्म 12 जनवरी सन् 1863 में कलकत्ता में हुआ था, बचपन में उनका नाम नरेंद्रनाथ दत्त था। कम उम्र में स्वामी जी धर्म कर्म से जुड़ गए थे, और सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व करने हेतु देश-विदेश जाया करते थे। आध्यात्मिक नेता, समाज सुधारक, कवि, लेखक और सार्वभौमिक सिद्धांतों पर चलने वाले स्वामी विवेकानंद का पूरा जीवन लाखों लोगों के लिए प्रेरणा का सागर है। स्वयं की मुक्ति और विश्व कल्याण हेतु उन्होने बहुत कार्य किया है और उनके ये 10 अनमोल विचार अगर आप (Swami Vivekananda Motivational Quotes) अपने जीवन में सम्मलित कर लें तो आपका जीवन सफलता के शिखर पर पहुंच सकता है। देखें स्वामी विवेकानंद के प्रेरक विचार, मोटिवेशनल कोट्स इन हिंदी।

स्वामी विवेकानंद के अनमोल विचार - Swami Vivekananda Motivational Quotes

1. ख़ुद को कमज़ोर समझना सबसे बड़ा पाप है।
2. तुम्हें कभी कोई पढ़ा नहीं सकता, कोई आध्यात्मिक नहीं बना सकता। तुमको जीवन में जो सब कुछ सीखना है, खुद अंदर से सीखना है। क्योंकि आत्मा से अच्छा कोई शिक्षक नहीं है।
3. सत्य को हज़ार तरीकों से बताया जा सकता है, फिर भी हर एक सत्य ही होगा।
4. ब्रह्माण्ड की सारी शक्तियां पहले से हमारी हैं। वो हम ही हैं जो अपनी आंखों पर हाथ रख लेते हैं और फिर अंधकार के लिए रोते हैं।
5. विश्व एक विशाल व्यायामशाला है, जहां हम खुद को मज़बूत बनाने के लिए आते हैं।
6. किसी दिन, जब आपके सामने कोई समस्या ना आए - तब आपको यकीन हो जाना चाहिए कि आप गलत मार्ग पर चल रहे हैं।
7. उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए।
8. जैसा हम सोचते हैं, हम जीवन में बिल्कुल वैसे ही बन जाते हैं।
9. एक समय पर एक ही काम करो, और उस काम को इतना मन लगाकर करो की बाकि सब भूल जाओ।
10. अपने स्वभाव के प्रति सच्चा होना, सबसे बड़ा धर्म है। इसलिए स्वयं पर विश्वास करो।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अवनी बागरोला author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर ट्रेनी कॉपी राइटर कार्यरत हूं। मूल रूप से मध्य प्रदेश के उज्जैन की रहने वाली लड़की, जिसे कविताएं लिखना, महिलाओं से ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited