How To Improve Child Memory: तेज दिमाग के लिए बच्चों से कराएं ये काम, आइंस्टीन जैसे चुस्त होगा ब्रेन

How To Improve Child Memory: मां-बाप जन्म से ही चाहते हैं कि बच्चे का दिमाग तेज हो। इसके लिए पेरेंट्स कई तरह के प्रयास भी करते हैं। आज हम खास आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो आपको अपने बच्चे से रोज कराने होंगे। इन टिप्स से आपके बच्चे का दिमाग तेज होगा।

5 Daily Habits To Improve Child Memory

5 Daily Habits To Improve Child Memory

How To Improve Child Memory: हर मां-बाप चाहते हैं कि उनका बच्चा बचपन से ही तेज और होशियार हों। वो अपनी क्लास में टॉप करें। स्कूल में नंबर वन आएं। झटपट नई चीजें सीख लें। कम उम्र में ही ज्यादा समझदार बन जाएं। लेकिन चाहत और हकीकत के बीच एक लंबा फासला होता है, जो खुद माता-पिता को अपनी मेहनत से साकार करना होता है। दरअसल, बच्चे के दिमाग का विकास बचपन में ही हो जाता है। इसीलिए इस उम्र में आपको अपने बच्चे पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। इसी उम्र में बच्चे की हर एक्टिविटी बहुत मायने रखती है। तो आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके बच्चे के दिमाग का विकास बचपन से ही होने लगेगा।

बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए अपनाएं ये टिप्स -

1) माइंड गेम्स खेलने के लिए कहें

बच्चे के हाथ में मोबाइल देना आजकम का फैशन हो गया है। अब वो उस फोन में कार्टुन और गाने देखते हैं। लेकिन, पेरेंट्स को ऐसा नहीं करना चाहिए। असल में पेरेंट्स को फोन देना ही है तो उस फोन में उन्हें माइंड गेम जैसे सुडोकू या शतरंज खेलने के लिए कहना चाहिए। उन्हें फोन में ही पजल्स सॉल्व करने को कहें। जब वो उस गेम में कहीं फंस जाएं तो उनके सवालों को इग्नोर न करें। बच्चों को गेम सॉल्व करने में भी हेल्प करना चाहिए। इससे उनका माइंड शार्प होता है और कॉन्फिडेंस भी बुस्ट होता है।

2) बच्चे के साथ समय बिताएं

पेरेंट्स को बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना चाहिए। समय देने से बच्चे अपने इमोशन भी बताते हैं। जब आप बच्चे को कुछ समझाते भी हैं तो वो आपकी भाषा और व्यवहार को काफी ध्यान से देखते हैं। पेरेंट्स को देखकर ही बच्चे बात कम्यूनिकेट करना सीखते हैं।

3) एक्सरसाइज कराएं

बच्चे के लिए रोज एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि सिर्फ खेलना ही बच्चे के विकास के लिए काफी नहीं है। उन्हें एक्सरसाइज भी करना चाहिए। एक्सरसाइज सिर्फ शारीरिक ही नहीं, मानसिक विकास भी करता है।

4) जंक फूड न खाने दें

बच्चे को बाहर खाना तो वैसे भी नहीं देना चाहिए। बच्चों को फास्ट फूड देने से बचना चाहिए। अगर आपको ऐसा लगता है कि फास्ट फूड का असर सिर्फ शरीर पर होता है तो आपको बता दें कि इसका सीधा असर ब्रेन डेवलपमेंट पर भी होता है। बच्चे की डाइट में हरी सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स होने ही चाहिए।

5) स्लीप साइकिल का रखें ध्यान

आज कल देर से सोने का ट्रेंड है। माता-पिता खुद इतनी देर तक जगे रहते हैं कि बच्चे भी साथ में जगते हैं और टीवी देखते हैं। एक तो रात में लेट से सोना और फिर सुबह स्कूल के लिए जल्दी उठ जाना, उनकी तबीयत बिगाड़ सकता है। बच्चों के लिए रोज 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है। अच्छी नींद से याददाश्त तेज होती है। ऐसे में पेरेंट्स को ध्यान रखना चाहिए कि बच्चा समय पर सोए और समय पर उठ जाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited