Albert Einstein Motivational Quotes: गांठ बाध लें अल्बर्ट आइंस्टीन की ये 10 बातें, सफलता की गारंटी पक्की

Albert Einstein Motivational Quotes: शिक्षा तथ्यों को सीखना नहीं है, बल्कि मन को सोचने का प्रशिक्षण देना है...आज हम आपके लिए अल्बर्ट आइंस्टीन के कुछ मोटिवेशनल कोट्स लेकर आए हैं जो आपको बुरे वक्त में सही दिशा दिखाने का काम करेगी।

Albert Einstein Motivational Quotes

Albert Einstein Motivational Quotes

Albert Einstein Motivational Quotes(अल्बर्ट आइंस्टीन के प्रेरणादायक विचार): अल्बर्ट आइंस्टीन मानव इतिहास के सबसे बुद्धिमान व्यक्ति थे। आइंस्टीन ने महज 12 साल की उम्र में स्वतंत्र रूप से पाइथागोरस प्रमेय के अपने स्वयं के मूल प्रमाण की खोज की थी। उन्होंने अपनी खोजों के आधार पर समय, अंतरिक्ष और गुरुत्वाकर्षण की सिद्धांत दी। उन्हें सापेक्षता के सिद्धांत और द्रव्यमान-ऊर्जा तुल्यता सूत्र E = mc2 को विकसित करने के लिए भी याद किया जाता है। आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च 1879 को जर्मनी में वुर्टेमबर्ग के उल्म में हुआ था। उनका जन्म यहूदी परिवार में हुआ था। आइंस्टीन के पिता का नाम हर्मन आइंस्टीन और मां का नाम पोलेन आइंस्टीन था। वो बचपन से बाकी बच्चों से काफी अलग थे। उन्होंने ऐसे आविष्कार किए जो आज भी युवाओं के लिए प्रेरणा है। ऐसे में आज हम आपको लिए अल्बर्ट आइंस्टीन के कुछ अनमोल विचार लेकर आए हैं जो आपको जीवन में सही दिशा दिखाने का काम करेगी।

अल्बर्ट आइंस्टीन के प्रेरणादायक विचार - Albert Einstein Motivational Quotes

1. शिक्षा तथ्यों को सीखना नहीं है, बल्कि मन को सोचने का प्रशिक्षण देना है।
2. हमें सफल व्यक्ति बनने का प्रयास न करके, सिद्धांतों वाला व्यक्ति बनने का प्रयास करना चाहिए।
3. वक्त बहुत ही कम है, अगर हमें कुछ करना है तो अभी से शुरू कर देना चाहिए।
4. ज़िन्दगी एक साइकिल चलाने की तरह है, अपना बैलेंस बनाए रखने के लिए आपको बराबर चलते रहना होगा।
5.अगर मेरे पास किसी समस्या को हल करने के लिए एक घंटा हो तो मैं पहले 55 मिनट समस्या के बारे में सोचूंगा और बाकि 5 मिनट उसका हल सोचने के बारे में लगाऊंगा।
6.जैसी ही आप सीखना बंद कर देते हैं, आप मरना शुरू कर देते हैं।
7. शिक्षा वो है जो स्कूल में सिखाई गई चीजों के भूल जाने के बाद बचती है।
8. जिस व्यक्ति ने कभी गलती ही नहीं कि, उस व्यक्ति ने कभी भी कुछ नया करने की कोशिश नहीं की।
9. जीनियस 1% टैलेंट है और 99% हार्ड वर्क है।
10. जम हम अपनी सीमाओं को स्वीकार कर लेते हैं, तो हम उनके पार चले जाते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited