APJ Abdul Kalam Quotes: हर हाल में पूरे होंगे सपने, जीवन में उतार लेंएपीजे अब्दुल कलाम के अनमोल विचार, देखें डॉ. कलाम के कोट्स हिंदी में

APJ Abdul Kalam Quotes: आज भारत के मिसाइल मैन के नाम से प्रसिद्ध एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि है। साल 2015 में आज ती ही तारीख पर भारत रत्न से सम्मानित डॉ. कलाम ने (APJ Abdul Kalam Motivational Quotes) इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। डॉ. कलाम के निधन के बाद से हर साल देशभर में उनकी पुण्यतिथि (APJ Abdul Kalam Death Anniversary) बड़े सकारात्मक तरीके मनाई जाती है।

APJ Abdul Kalam

APJ Abdul Kalam Death Anniversary: APJ Abdul Kalam Motivational Quotes, Life Lessons, Inspirational Thoughts and Success Quotes

APJ Abdul Kalam Quotes: in Hindi: भारत के 11वें राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम कोई नाम नहीं बल्कि सफलता की अमर मिसाल हैं। जब भी भारत की परमाणु शक्ति की बात होगी तब भारत के 11वें राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का नाम जरूर आएगा। मिसाइल मैन ऑफ इंडिया कहे जाने वाले डॉ. कलाम भले अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनका जीवन और सीख करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणा का काम करते रहेंगे। भारत रत्न से सम्मानित डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने 83 वर्ष की उम्र में 27 जुलाई 2015 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनके निधन के बाद से हर साल देशभर में उनकी पुण्यतिथि बड़े सकारात्मक तरीके मनाई जाती है।
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का जीवन किसी किताब से कम नहीं था। अगर ये कहें कि जितना हम डॉ. कलाम के जीवन से सीख सकते हैं उता ज्ञान तो कई किताबों के ढेर से भी नहीं मिलेगा। डॉ. कलाम भले अब हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी बातें सालों तक हमारा मार्गदर्शन करती रहेंगी। डॉ. कलाम बता कर गए हैं कि अभावों का रोना रोने से चीजें नहीं बदलेंगी, उन्हें बदलने के लिए काम करना पड़ता है। सपने देखने पड़ते हैं, और उन सपनों को सच करने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी होती है।
डॉ. कलाम के कई ऐसे विचार हैं जो हमारे जीवन को नई दिशा देते हैं और जीवन में आगे बढ़ने, हार ना मानने और कुछ कर गुजरने के हौसले से लबालब कर देती हैं। आइए डालते हैं डॉ. कलाम के कुछ मशहूर प्रेरक विचारों पर एक नजर:

Dr APJ Abdul Kalam Motivational Quotes | APJ Abdul Kalam Success Quotes | APJ Abdul Kalam Inspirational Thoughts

- अलग ढंग से सोचने का साहस करो, आविष्कार का साहस करो, अज्ञात पथ पर चलने का साहस करो, असंभव को खोजने का साहस करो और समस्याओं को जीतो और सफल बनो। ये वो महान गुण हैं, जिनकी दिशा में तुम अवश्य काम करो।
- अपनी पहली सफलता के बाद आराम न करें क्योंकि अगर आप दूसरे प्रयास में नाकाम हो जाएंगे तो सब यही कहेंगे कि पहली सफलता आपको भाग्य से मिली थी।

Abdul Kalam Quotes for Success

- इंतजार करने वाले को उतना ही मिलता हैं, जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं।
- यह संभव है कि हम सबके पास बराबर प्रतिभा न हो लेकिन अपनी प्रतिभाओं को विकसित करने का हम सभी के पास बराबर मौका होता है।
- जब हम बाधाओं का सामना करते हैं तो हम पाते हैं कि हमारे भीतर साहस और लचीलापन मौजूद है, जिसकी हमें स्वयं जानकारी नहीं थी, और यह तभी सामने आता है जब हम असफल होते हैं। जरूरत हैं कि हम इन्हें तलाशें और जीवन में सफल बनें।

APJ Abdul Kalam Life Lessons

- मुझे पूरा यकीन है की जब तक किसी ने नाकामयाबी की कड़वी गोली न चखी हो, वो कायमाबी के लिए पर्याप्त महत्वाकांक्षा नहीं रख सकता।
- अपने मिशन में कामयाबी चाहते हैं तो सिर्फ और सिर्फ अपने लक्ष्य पर निशाना लगाएं।
- आप अपना भविष्य नहीं बदल सकते, लेकिन अपनी आदतें बदल सकते हैं. निश्चित रूप से आपकी आदतें आपका भविष्य बदल देंगी
- अगर आप किसी प्रयास में FAIL हो जाएं तो कोशिश करना न छोड़ें क्योंकि FAIL का मतलब होता है First Attempt In Learning।

APJ Abdul Kalam Ke Anmol Vichar

- रचनात्मकता का मतलब एक ही चीज के बारे में अलग-अलग सोचना है।
- अगर सफल होने का हमारा इरादा काफी मजबूत होगा तो नाकामी हम पर हावी नहीं हो सकती।
- अगर एक देश को भ्रष्टाचार मुक्त होना है तो मैं यह महसूस करता हूं कि हमारे समाज में 3 ऐसे लोग हैं, जो ऐसा कर सकते हैं। ये हैं- पिता, माता और शिक्षक।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Suneet Singh author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर डिप्टी न्यूज़ एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश में बलिया के रहने वाला हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में म...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited