April Fool's Day 2024: जानिए क्या है अप्रैल फूल डे का इतिहास, इस खास दिन पर अपनों को भेजें ऐसे मजेदार मैसेज और जोक्स

April Fool's Day 2024: हम सब तो बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि 1 अप्रैल को फूल डे होता है। इस दिन लोग एक-दूसरे के साथ मजाक करते हैं, उन्हें बुद्धू बनाते हैं। आज हम आपको इस दिन के इतिहास के साथ-साथ अप्रैल फूल से जुड़े जोक्स और शायरियां भी बता रहे हैं।

April Fools Day 2024 Know The History Significance And Importance In Hindi

April Fools Day 2024 Know The History Significance And Importance In Hindi

April Fool's Day 2024: इस बात से तो हर कोई वाकिफ है कि हर साल 1 अप्रैल को दुनिया भर में 'अप्रैल फूल डे' सेलिब्रेट किया जाता है। ये वही दिन है जब लोग एक-दूसरे के साथ खुलकर मस्ती-मजाक करते हैं। इस दिन लोगों की पूरी कोशिश होती है कि वो किसी को बुद्धू बनाएं, उनके साथ प्रैंक करें और जब वो ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं तो खुशी से 'अप्रैल फूल' चिल्लाते हैं। आजकल तो लोग इतने ज्यादा क्रिएटिव हो गए हैं कि बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर किसी को मूर्ख बना देते हैं। कई बार तो किसी के साथ ये मजाक अगले दिन तक चल जाता है और बाद में उन्हें पता चलता है वो अप्रैल फूल बन गए हैं। अब हर कोई इस दिन को अपने तरीके से मनाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि सबसे पहला अप्रैल फूल कौन बना था? क्या आपके पास इस सवाल का जवाब है कि आखिर 1 अप्रैल को ही अप्रैल फूल डे क्यों मनाया जाता है? आज आपको इन सारे सवालों के जवाब भी मिलेंगे और इसी के साथ अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजने के लिए अप्रैल फूल डे के विशेज, मैसेजेज, शायरियां और फोटोज भी।

किसने किसको बनाया था सबसे पहला अप्रैल फूल?

आज हम आपके इस सवाल का जवाब देने आए हैं कि सबसे पहले कौन मूर्ख बना था। अप्रैल फूल के शुरुआत की बात करें तो चॉसर के 'कैंटरबरी टेल्स' की एक कहानी 'नन्स प्रीस्ट्स टेल' में मिलती है। कहा जाता है कि इसकी शुरुआत 1381 में हुई थी, जब इंग्लैंड के राजा रिचर्ड द्वितीय और बोहेमिया की रानी एनी के अपनी सगाई का ऐलान किया था। दरअसल, राजा ने तब जनता को अपने सगाई की तारीख 32 मार्च बताई। वहां की जनता ने भी सगाई के ऐलान पर विश्वास कर लिया। अब ये तो आप भी जानते हैं कि 32 मार्च की तारीख तो कैलेंडर में होती ही नहीं है तो ऐसे में वहां की जनता सामूहिक रूप से अप्रैल फूल बन गई।

अप्रैल फूल की एक और कहानी है फेमस

अप्रैल फूल से जुड़ी एक और कहानी काफी ज्यादा फेमस है। ये कहानी यूरोप की है। असल में पहले यूरोप में 1 अप्रैल को न्यू ईयर मनाया जाता था, लेकिन वहां के पोप ग्रेगोरी 13 ने सन 1582 में एक नया कैलेंडर रिलीज कर दिया। इस नए कैलेंडर में नए साल की तारीफ 1 अप्रैल से बदलकर 1 जनवरी कर दी गई। पोप ग्रेगोरी 13 के इस कैलेंडर के आने के बाद जो भी लोग वहां पर नया साल 1 अप्रैल को मनाते थे, उन्हें 'मूर्ख' कहा जाता था और उनका मजाक उड़ाया जाता था। बस तभी से यहां 1 अप्रैल को मूर्ख दिवस की शुरुआत हुई।

भारत में 'अप्रैल फूल डे' मनाने की शुरुआत कब हुई?

अब आपको ये तो पता है कि कैसे दुनियाभर में 1 अप्रैल को अप्रैल फूल डे मनाने की शुरुआत होती गई, लेकिन अपने देश में ये कब शुरू हुआ इस बात से शायद आप बेखबर हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में 19वीं सदी में अंग्रेजों ने ही अप्रैल फूल मनाने की शुरुआत की थी। जिसके बाद आजतक यहां के लोग इस दिन मस्ती-मजाक करते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और अफ्रीकी जैसे देशों में तो अप्रैल फूल डे सिर्फ रात के 12 बजे तक ही मनाया जाता है। लेकिन कनाडा, अमेरिका, रूस और बाकी यूरोपीय देशों में 1 अप्रैल को दिनभर अप्रैल फूल डे सेलिब्रेट होता है।

अप्रैल फूल डे मनाना क्यों जरूरी है?

आज के दौर में हर 5 में से 3 इंसान चिंता और तनाव से पीड़ित है। भागदौड़ भरी जिंदगी से राहत मिलना तो शायद ही मुमकिन है लेकिन साल में एक ऐसा दिन हो जिसमें आप खुलकर मस्ती-मजाक करें तो कितना अच्छा महसूस होता है। आज टेंशन में हो तो अप्रैल फूल का दिन आपकी जिंदगी में आनंद और खुशी ले आता है। ये दिन केवल चुटकुले शेयर करने और अपने दोस्तों से प्रैंक करने का नहीं है बल्कि खुशियां फैलाना का भी है। इस दिन तो दुश्मन भी दोस्त बन जाते हैं।

यहां देखें अप्रैल फूल डे के मजेदार जोक्स, शायरियां -

1) एक पागल था,
बिल्कुल पागल था,
एकदम पागल था,
पागलों का पागल था,
लेकिन घबराओ नहीं,
आपके सामने कुछ भी नहीं था…
हैप्पी अप्रैल फूल डे 2024
2) जब तुम आईने के पास जाते हो
तो आईना कहता है ब्यूटीफूल-ब्यूटीफूल
जब तुम आईने से दूर जाते हो
तो आईना कहता है ‘April Fool’, ‘April Fool’
Happy April Fool’s Day
3) मैं कश्ती तू किनारा,
मैं धनुष तू तीर,
मैं मटर तू पनीर,
मैं वर्षा तू बादल,
मैं राजमा तू चावल,
मैं हॉट तू कूल,
मैं अप्रैल तू फूल,
अप्रैल फूल बनाया, बड़ा मजा आया…
Happy April Fool’s Day
4) गुलाब का फूल बागों में खिल रहा है,
चमेली का फूल चमन में महक रहा है,
कमल का फूल पानी में तैर रहा है
और अप्रैल फूल मेरा स्टेटस पढ़ रहा है।
Happy April Fools Day 2024
5) किन्ना सोना तैनु रब ने बनाया किन्ना सोना तैनु रब ने बनाया मैंने तैनु ‘April Fool’ बनाया
Happy April Fool’s Day
6) चांद तारों को देख कर कुछ याद आया,
खिलते गुलाब को देखकर कुछ याद आया,
दोस्त यूं दिमाग पर जोर ना लगाओ
अप्रैल फूल की याद में सबसे पहले आपका नाम याद आया।
Happy April Fool's Day 2024
7) तुझे रब ने बनाया कितना सोना,
जी करे देखता रहूं,
तुझे अप्रैल फूल बनाऊं
और खिल-खिलाकर हंसता रहूं
हैप्पी अप्रैल फूल डे 2024
8) रोहन- भाई! आज मैं अपनी क्रश को प्रोपोज़ करने वाला हूं।
मोहन- लेकिन आज तो अप्रैल फूल डे है।
रोहन- हां, तभी तो।
उसने हां बोला तो किस्मत और न बोला तो हैप्पी अप्रैल फूल डे बोल कर निकल जाऊंगा।
Happy April Fool’s Day
9) चिंटू- बधाई हो भाई, तू सबसे ज्यादा समझदार है।
मिंटू- देख चिंटू, मुझे बेवकूफ मत बना।
मुझे पता है कि आज अप्रैल फूल डे है।
Happy April Fool’s Day
10) खुश तो बहुत होगे तुम, बात ही कुछ ऐसी है,
1st April जो हो है,
दिल में गुदगुदी सी हो रही होगी,
और क्यों न हो,
साल में एक ही तो दिन आता है जो
होता है सिर्फ तुम्हारे नाम
Happy April Fool’s Day
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Srishti author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर कॉपी एडिटर कार्यरत हूं। मूल रूप से बिहार की रहने वाली हूं और साहित्य, संगीत और फिल्मों में मेरी सबसे ज्यादा दिलचस्पी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited