Monsoon 2023: मानसून में LED से तेज चमकेगी आपकी स्किन, अगर इन चीजों का करेंगे इस्तेमाल!

Monsoon Skin Care Tips: मानसून के दौरान, नमी और पसीने के कारण त्वचा के छिद्र अक्सर तेल और गंदगी से बंद हो जाते हैं। इस दौरान त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर स्किन की चमक को बरक़रार रख सकते हैं-

Skin Care, Skin Care Tips, Beauty Tips

मानसून में आप अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज कैसे करते हैं? (Image: Canva)

Home Remedies For Glowing Skin : मानसून के दौरान नमी और पसीने के कारण त्वचा के रोमछिद्र अक्सर तेल और गंदगी से बंद हो जाते हैं । इस दौरान त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे दाने और लालिमा आदि। ऐसे में त्वचा की खास देखभाल जरूरी है। मानसून के दौरान दमकती त्वचा के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।
हल्दी: हल्दी एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाला एक मसाला है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। इसमें करक्यूमिन होता है जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है। यह सूजन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह बेजान त्वचा से बचाता है। इसके लिए एक कप बेसन में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। दूध/पानी डालें और मिश्रण करके चिकना पेस्ट बना लें। अब इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और दोबारा मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर दस मिनट के लिए लगाएं।
शहद: शहद एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। शहद के एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण को खत्म करने में मदद करते हैं। यह दाग-धब्बे और मुंहासों को भी कम करता है। यह ब्लीचिंग गुणों से भरपूर है। यह पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आपको शहद को सीधे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाना होगा। इसके बाद शहद से कुछ मिनट तक मसाज करें और गर्म पानी से चेहरा धो लें।
जैतून का तेल: जैतून का तेल त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। यह त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है। जैतून का तेल त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके लिए रात को सोने से पहले जैतून के तेल की कुछ बूंदें लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब दो से तीन मिनट तक ऊपर की दिशा में मसाज करें। अब तौलिये को गर्म पानी में डुबोकर अतिरिक्त पानी निचोड़ लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर करीब एक मिनट तक रखें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN लाइफस्टाइल डेस्क author

    अगर आप फैशनिस्टा हैं और फैशन की दुनिया के बेताज बादशाह बनना चाहते हैं या फिर लाइफस्टाइल से जुड़ी कोई भी रोचक खबरों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इस प्लेट...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited