Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन बनाएं ये 5 पकवान, यहां देखें आसान रेसिपी

Basant Panchami 2023: ऐसा कहा जाता है कि बसंत पंचमी के दिन मां शारदा धरती पर अवतरित हुई थीं। इसलिए इस दिन देवी सरस्वती की पूजा की जाती है। पूजा के साथ-साथ इस दिन कई तरह के अलग-अलग व्यंजन भी तैयार किए जाते हैं। जिन व्यंजनों के बारे में आज हम आपको बताएंगे कि इसको कैसे तैयार करें।

Basant Panchami Recipes

बसंत पंचमी पर बनाएं बसंती पकवान

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • बसंत पंचमी पर होता है पीले रंग का खास महत्व
  • सरस्वती पूजा के लिए बनाएं ये खास पकवान
  • केसर डालकर पकवानों कर सकते हैं केसरिया
Basant Panchami 2023: सनातन धर्म का प्रमुख त्यौहार बसंत पंचमी बस द्वार पर दस्तक दे ही रहा है। प्रकृति ने तो अभी से तैयारी शुरू कर दी है। पीले फूलों से बगिया मुस्कुरा रही है तो आकाश में ठंड की चादर को समेटकर सूर्य का पीला प्रकाश राहत दे रहा है। जब प्रकृति अपने मिजाज को बदल रही है तो क्यों न त्यौहार पर आप भी अपनी रसोई का भी मूड बदल लें। जी हां 26 जनवरी को बसंत पंचमी पर घर पर पीले पकवानों का स्वाद परवान चढ़ाएं और परिवार सहित स्वाद का आनंद लें।

इन पांच पीत पकवानों से लें स्वाद का आनंद

मीठे चावल (जर्दा)
इसको बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी चावल लेना होगा। उसके बाद उसे एक बर्तन में रखकर बॉयल करना होगा। जब तक चावल पक रहे हैं तब तक आप किशमिश, काजू और हरी इलायची को अच्छे से बारीक कर लें। इस बात का ध्यान रखें की चावल को आपको सिर्फ 80 प्रतिशत ही पकाना है। जैसे ही वो पक जाएं उन्हें ठंडा होने दें और तब तक आप अपने ड्रायफ्रूट्स को घी में हल्का सा गोल्डन कर लें। चावल ठंडे होने पर एक कढ़ाई में घी डालें और उसमें चावल को डाल दें। फिर उसमें चीनी एड करें, वो आप अपने स्वाद अनुसार ही डालें। उसके बाद पीला रंग या उसकी जगह केसर का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर ड्रायफ्रूट्स डालें और थोड़ी देर पकाएं। उसके बाद चावलों को बाउल में निकालें और चेरी और किशमिश के साथ सर्व करें।
ढोकला
ढोकला के लिए बेसन, चीनी, मिर्च, राई, हींग, नींबू और कड़ी पत्ते की जरूरत होगी। इसके लिए सबसे पहले आपको एक बड़े बर्तन में बेसन लेना होगा। आप बेसन ढोकला कितना बना रहे हैं उसके अनुसार लें। उसके बाद उसमें नमक एड करें और हल्का बेकिंग सोडा डाल दें। फिर उसमें हल्का-हल्का पानी डालें और धीरे-धीरे उसे चलाते रहें। इस बात का ध्यान रखें की बैटर ज्यादा पतला ना हो। उसके बाद एक गहरा बर्तन लें और उसमें ऑयल लगाएं और बैटर उसमें डाल लें।
एक बड़े कुकर या फिर भगोने में पानी डालकर उसे स्टीम के लिए तैयार कर लें। जब उसमें भाप बनने लगे तो उस बैटर को उसमें रख दें और करीब आधा घंटा पकने दें। एक बर्तन में तीन से पांच टी स्पून चीनी लें और उसमें पानी डालें और पकने रखे दें। इधर आप आठ या दस मिर्चों को भी स्लाइज कर लें और चीनी वाले पानी में डीप कर दें। अब ढोकले को निकालें और चीनी का पानी और राई, कड़ी पत्ते का छोंका डाल दें और कट करके उसे सर्व करें।
केसर खीर
सबसे पहले एक लीटर दूध को उबालें। फिर उसमें करीब एक कटोरी चावल को धोकर डालें। चावल और दूध को अच्छे से पकने दें। जब दूध पकते हुए आधा हो जाए तो उसमें केसर की पांच छह कलियां डाल दें। इससे केसर का अच्छा रंग आ जाएगे। उसके बाद उसमें करीब दो टेबल स्पून चीनी डालें और पकने के लिए आधा घंटा छोड़ दें। खीर में आप बारीक कटे काजू, बादाम डाल सकते हैं। आधा कटोरी कटे हुए मखाने खीर का स्वाद बढ़ा देंगे। आखिर में दो− तीन इलायची का पाउडर डालें और ठंडा होने के लिए रख दें। जब खीर ठंडी हो जाए तो कुल्हड़ में डालकर सर्व करें। इससे काफी अच्छा टेस्ट आ जाएगा।
पनीर बेसन चीला
चार बड़े चम्मच बेसन का बैटर बनाना होगा। उसके बाद 250 ग्राम पनीर को क्रश करना होगा। आप चाहें तो इसमें सब्जियां भी एड कर सकते हैं। इससे चीले में काफी अच्छा क्रंच आता है। इसके बाद चीले के बेटर को तवे पर डालें। ऑयल लगाएं। चीले को एक तरह से हल्का और दूसरी ओर से गोल्डन होने तक सेंकना है। जब चीला सिकने पर आ जाए तो उसमें पनीर की फीलिंग एड करें। चटनी के साथ इसे सर्व कर सकते हैं।
बूंदी के लड्डू
500 ग्राम पहले बेसन का घोल बनाना होगा। अब एक कढ़ाई में देशी घी या रिफाइंड गर्म करें। चिकनई इतनी रखनी है जिसमें बूंदी अच्छी तरह डीप फ्राई हो जाएं। बाजार में छलनी वाली कलछी मिल जाती है। या फिर आप पूड़ियां तलने वाली कलछी भी ले सकते हैं। इसकी सहायता से बेसन का घोल कढ़ाई में छोड़ें। इस बात का ध्यान रखें की बूंदी लाल नहीं होनी चाहिए। फिर दूसरे बर्तन में 500 ग्राम चीनी की चाशनी तैयार करें। चाशनी बनाते समय ही उसमें पीला रंग डाल दें। एक तार की चाशनी बनानी चाहिए। सारी बूंदी को उसमें डाल दें और थोड़ी देर बाद बाहर निकालकर उसके लड्डू बना लें। उसे आप खरबूजे के बीज से सजाएं और सर्व करें।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited