Neem for Dandruff: डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान? नीम के इन तरीकों का करें उपयोग

Neem for Dandruff: ज्यादातर लोग ड्राई स्कैल्प और रूसी से परेशान रहते हैं, जिसके कारण उन्हें कई जगहों पर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। कई बार शर्ट के कॉलर रूसी से ढक जाते हैं और सबसे बुरी बात तो यह है कि डैंड्रफ के साइड इफेक्ट्स ना केवल आपकी स्कैल्प बल्कि चेहरे और बॉडी को भी प्रभावित कर सकते हैं।

Neem for Dandruff

डैंड्रफ को जड़ से मिटाने के लिए नीम के ये उपाय अपनाएं

मुख्य बातें
  • बालों से रूसी दूर भगाने के लिए करें नीम का इस्तेमाल
  • हेयर डैंड्रफ हटाने के लिए नीम है बेहद उपयोगी
  • नीम के हेयर मास्क को घर पर तैयार करना काफी आसान होता है
Neem for Dandruff: आज के समय में डैंड्रफ होना त्वचा की एक बहुत ही आम समस्या बन चुकी है। हम सभी इससे छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग प्रभावी तरीकों को खोजने में लगे रहते हैं, जिसमें ऊर्जा और पैसा दोनों खर्च करने के बाद भी कोई अच्छा समाधान नहीं मिल पाता है। अगर आप भी रूसी से परेशान रहते हैं तो नीम आपके लिए बढ़िया इलाज के रूप में साबित हो सकता है। यह बालों में मौजूद रूसी के लिए अद्भुत काम करता है, क्योंकि यह ब्लड को प्योर करता है और इसमें एंटीमाइक्रोबियल्स गुण मौजूद होते हैं, जो वास्तव में रूसी से लड़ने में मददगार होते हैं। बालों को चमकदार और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप नीम को कुछ कई तरीके से उपयोग में ला सकते हैं।

नीम की पत्तियों से बनाएं हेयर पैक-

डैंड्रफ के इलाज के लिए नीम की पत्तियों से घर पर ही हेयर पैक तैयार किया जा सकता है, जिसके लिए 1 लीटर पानी में नीम के पत्तों को डालकर उबालें और फिर इसमें एक टेबल स्पून शहद डालकर मिक्स करें। इस मिश्रण को रात भर के लिए छोड़ दें और फिर सुबह के समय इस पानी को छानकर पत्तियों से पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद होममेड पेस्ट को बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब छने हुए नीम के पानी से अपने बालों को धो लीजिए। ध्यान रहे सादे पानी से बाल नहीं धोना है।

नीम और नारियल तेल

सामग्री-
इस मिश्रण को तैयार करने के लिए आधा चम्मच नारियल तेल, 8 से 10 नीम के पत्ते, 2 टेबलस्पून कैस्टर ऑयल और आधा टेबलस्पून नींबू के जूस की आवश्यकता होती है।
बनाने की विधि-
सबसे पहले नारियल तेल को गरम कर लें और फिर इसमें नीम की पत्तियों को डालें। इसके बाद इसे 10 से 15 मिनट के लिए उबालने के बाद गैस को बंद कर दें। जब यह मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसमें कैस्टर आयल और नींबू के रस को डाल दें। बालों को धोने के 1 घंटे पहले इस मिक्सचर को अपने बालों में अप्लाई करें।
नीम और दही पैक
नीम और दही को मिलाकर रूसी को रोकने के लिए एक बढ़िया पेस्ट तैयार किया जा सकता है, जिसमें आपके बालों के क्यूटिकल्स को सॉफ्ट और मजबूत बनाने की ताकत होती है। इस पेस्ट को बनाने के लिए एक कप दही और नीम पेस्ट को आपस में मिला लें।इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में लगाकर 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ दीजिए। समय पूरा होने के बाद सादे पानी से अपने बालों को धो लें।
नीम आयुर्वेद में काफी महत्वपूर्ण हिस्सा माना गया ,है जिसका ज्यादातर उपयोग सर्दियों के मौसम में किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल हेल्थ से जूड़ी प्रॉब्लम, बालों और त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए भी इलाज के रूप में प्रयोग किया जाता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited