एक्सरसाइज करके नहीं बढ़ा पा रहे हैं स्टैमिना? दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 जड़ी-बूटियां

Herbs for Stamina : स्टैमिना बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ जड़ी-बूटियों का भी सहारा ले सकते हैं। जड़ी-बूटियां स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकती हैं। यह स्टैमिना बूस्ट करने के साथ-साथ कई समस्याओं को भी दूर कर सकता है। आइए जानते हैं स्टैमिना बढ़ाने के लिए किन जड़ी-बूटियों का प्रयोग करें?

Stamina

स्टैमिना बूस्ट करने के लिए जड़ी-बूटी

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • स्टैमिना बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का करें सेवन
  • शिलाजीत से बढ़ाएं स्टैमिना
  • तुलसी के सेवन से स्टैमिना और इम्यूनिटी होगी बूस्ट
Herbs for Stamina : स्टैमिना बढ़ाने के लिए हम में से कई लोग वर्कआउट करते हैं। इसके अलावा कई लोग दिनभर एनर्जेटिक फील करने के लिए चाय और कॉफी का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आपको इन में से किसी भी उपायों से फायदा नहीं मिल रहा है तो आप जड़ी-बूटियों का सहारा ले सकते हैं। जी हां, जड़ी-बूटियों की मदद से स्टैमिना को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है। आज हम आपको इस लेख में कुछ खास जड़ी-बूटियों के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी स्टैमिना बढ़ सकती है। आइए जानते हैं इन जड़ी-बूटियों के बारे में-
स्टैमिना बढ़ाने वाली जड़ी-बूटियां
स्टैमिना बढ़ाने के लिए आप कई तरह की जड़ी-बूटियों का प्रयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ खास जड़ी-बूटियों के बारे में-
अश्वगंधा का करें सेवन
कुछ रिसर्च में पाया गया है कि अश्वगंधा के इस्तेमाल से आपका स्टैमिना बढ़ सकता है। कुछ रिसर्च के मुताबिक, अश्वगंधा का प्रयोग करने से मसल्स को रिकवरी करने में मदद मिल सकती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो फिजिकल परफॉर्मेंस को इम्प्रूव करने में सहायक हो सकता है। वहीं, अश्वगंधा कार्डिओ-रेस्पिरेटरी परफॉर्मेंस में भी सुधार कर सकता है। डॉक्टर या फिर हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह पर आप अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं।
शिलाजीत है फायदेमंद
स्टैमिना इम्प्रूव करने के लिए शिलाजीत काफी हेल्दी हो सकता है। इसके साथ ही यह सेक्स लाइफ को भी बेहतर करने में सहायक हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से शिलाजीत का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी एनर्जी और स्टैमिना बढ़ सकती है।
तुलसी का करें सेवन
तुलसी एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी वायरल गुणों से भरपूर होता है, जो आपके समग्र शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह स्टैमिना बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो नियमित रूप से इसका सेवन करें।
ब्राह्मी
स्टैमिना बढ़ाने के लिए ब्राह्मी काफी हेल्दी हो सकता है। यह स्टैमिना और मेमोरी पावर के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ ही यह शारीरिक थकान, कमजोरी को दूर कर सकता है। इतना ही नहीं, ब्राह्मी आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited