Best Places in Rajasthan: जन्‍नत से कम नहीं हैं राजस्‍थान की ये 7 जगहें, न्यू ईयर मनाने के लिए हैं बेस्ट डेस्टिनेशन

Best Places in Rajasthan to celebrate New Year: नया साल 2023 आ रहा है और लोग नववर्ष मनाने के लिए खूबसूरत जगहों की तलाश कर रहे हैं। आज हम आपको राजस्थान की ऐसी 7 बेहद खूबसूरत जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आप नए साल का जश्न मना सकते हैं।

Best Places in Rajasthan: जन्‍नत से कम नहीं हैं राजस्‍थान की ये 7 जगहें, न्यू ईयर मनाने के लिए हैं बेस्ट डेस्टिनेशन
Best Places in Rajasthan to celebrate New Year: नया साल 2023 आ रहा है और लोग नववर्ष मनाने के लिए खूबसूरत जगहों की तलाश कर रहे हैं। कुछ लोग तो गोवा, अंडमान निकोबार, मनाली, शिमला और कश्मीर जैसी जगहों पर पहुंच भी गए हैं। जो लोग अभी प्लान बना रहे हैं उन्हें आज हम आपको राजस्थान की ऐसी 7 बेहद खूबसूरत जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आप नए साल का जश्न मना सकते हैं। ये जगहें ऐसी हैं जहां आपका नया साल हमेशा के लिए यादगार रहेगा।

7 Hidden places of Rajasthan

सागर, कुण्ड और बावड़ियों का शहर- बूंदी
नोबेल पुरस्कार विजेता रूडयार्ड किपलिंग ने अपने प्रसिद्ध उपन्यास ‘‘किम’’ का कुछ अंश, बून्दी में बैठकर लिखा। उन्होंने लिखा है - "जयपुर पैलेस, पेरिस के महल से कम नहीं है। लाल चट्टानों पर भूरे रंग के ऊंचे बुर्ज, लगता है किसी जिन्न का काम है परन्तु बूंदी पैलेस दिन के उजाले में भी ऐसा लगता है कि मनुष्य ने अपने अधूरे सपने सजाए हैं। कोटा से 36 किमी. की दूरी पर नवल सागर में प्रतिबिंबित बूंदी का किला और महल - ऐसा दृश्य जो सिर्फ सपनों में नजर आता है।
अभेड़ा महल
चम्बल नदी के पूर्वी तट पर बसे कोटा शहर में स्‍थि‍त अभेड़ा महल का निर्माण 18 वीं शताब्दी में कराया गया था। यहां महल शाही आरामगाह की दृष्टि से कोटा से 8 किमी की दूरी पर निर्मित करवाया गया था, जिसमें राजकुमारी धीरदेह द्वारा पानी का कृत्रिम जलाशय निर्मित करवाया गया था।
जलमहल
जयपुर के करीब मानसागर झील के बीच में बना अद्भुत जलमहल पानी पर तैरता प्रतीत होता है। महाराजा जयसिंह द्वितीय द्वारा 18वीं सदी में बनवाया गया, ’रोमांटिक महल’ के नाम से भी जाना जाता है। रात के समय जलमहल रंग बिरंगी रौशनी में परी लोक सा लगता है।
सिसोदिया रानी महल
महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने इसे अपनी सिसोदिया रानी के लिए बनाया था। राधा और कृष्ण की लीलाओं के साथ चित्रित इस बहु-स्तरीय उद्यान में फव्वारे, पानी के झरने और चित्रित मंडप हैं। जयपुर से 8 किलोमीटर की दूरी पर आगरा रोड पर स्थित सिसोदिया रानी महल है।
झालाना सफारी पार्क
जयपुर के करीब लम्बे चौड़े क्षेत्र में फैला, झालाना सफारी पार्क जयपुर का एक सुन्दर पार्क है जो कि विशेषकर तेंदुआ देखने के लिए प्रसिद्ध है। लगभग 1978 हैक्टेयर में फैला यह जंगल, जयपुर शहर के दक्षिण पूर्व में है। झालाना सफारी पार्क में इसके अलावा और भी बहुत से वन्य जीव देखे जा सकते हैं।
माउंट आबू
माउंट आबू राजस्थान का बेहद खूबसूरत एकलौता हिल स्टेशन है। यदि आप न्यू ईयर पर राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो माउंट आबू जरूर जाएं। यहां इस मौसम में गर्मी नहीं होगी और आप अपनी छुट्टियां अपनों के साथ खूबसूरत तरीके से बिता पाएंगे।
आनंद सागर झील
सुनहरे द्वीपों के शहर बांसवाड़ा के करीब महारावल जगमल सिंह की रानी लंची बाई द्वारा इस झील का निर्माण किया गया था। बाई तालाब के नाम से लोकप्रिय यह मीठे पानी की कृत्रिम झील है। यह झील बांसवाड़ा के पूर्वी भाग में स्थित है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | लाइफस्टाइल (lifestyle News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited